अगर आप भी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक यूज़र्स है। तो आपके लिए ये एक बहुत जरुरी खबर है। फेसबुक अपने यूज़र्स को मजबूर करती है की फेसबुक यूज़ किया जाये ऐसा हम नहीं बल्कि फेसबुक के पूर्व प्रेसिडेंट शॉन पार्कर ने खुद कहा है। हाल ही में एक इवेंट में मौजूद शॉन पार्कर ने फेसबुक की काफी आलोचना की है। उन्होंने बताया की फेसबुक डेवलेपर्स जानते है की लोगो को इसे इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जाता है। उन्होंने ये भी कहा कि जानबूझकर और संभावित तौर पर इन तरीकों से यूजर्स के दिमाग को प्रभावित किया जाता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक इवेंट में फेसबुक के पूर्व प्रेसिडेंट शॉन पार्कर कहा ने की फेसबुक कुछ सीक्रेट तरीको से लोगो को फेसबुक इस्तेमाल करने के लिए मजबूर करता है।

फेसबुक ने रिसर्च के बाद इसके लिए कुछ खास तरीके डेवलप किए हैं, जिसके जरिए लोग अनजाने में ही अपनी निजी जिंदगी में फेसबुक शामिल कर लेते हैं। साथ ही जो यूजर्स फेसबुक छोड़ना चाहते हैं उन्हें भी फेसबुक कुछ सीक्रेट ट्रिक के जरिए रोकने की कोशिश करता है।

शॉन पार्कर यही नहीं रूके और उन्होंने मार्क जुकरबर्ग पर चुटकी लेते हुए कहा कि इसे पढ़कर शायद मार्क जकरबर्ग उनका अकाउंट ब्लॉक कर देंगे। शॉन पार्कर ने कहा है, हम आपका ज्यादा से ज्यादा समय और अटेंशन कैसे ले सकें, इन ऐप्लिकेशन्स को बनाने के पीछे इस तरह के थॉट प्रोसेस होते हैं और फेसबुक वैसे ऐप में पहला है।

शॉन ने कहा की समय-समय ड्रग की तरह डोज दिया जाता है। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा समय फेसबुक पर बिता सके। उतना ही इसके लिए एडिक्टेड हो जाते है। उन्होंने कहा, “निवेशक, क्रिएटर, मैं, मार्क जकरबर्ग, केविन सिस्ट्रॉम ये सब लोग हैं हम इसे समझते हैं और और इस तरह की चीजों को जानबूझकर किया है।” जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं शॉन पार्कर फेसबुक के पूर्व प्रेसिडेंट रह चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here