स्पोर्ट टुअरिंग सेगमेंट में डुकाटी सुपरस्पोर्ट लेटेस्ट बाइक है. हालांकि हाल ही में कावासाकी ने भी अपनी निंजा 1000 को जुलाई में लॉन्च किया है. स्पोर्ट टूअरिंग सेगमेंट में इस वक्त इन दोनों बाइक्स का आपस में कड़ा मुकाबला है. जागरण ऑटो की इस समाचार में जानिए डुकाटी सुपरस्पोर्ट व कावासाकी निंजा 1000 में कौनसी बाइक बेहतर साबित हो सकती है

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पावर स्पेसिफिकेशन:

डुकाटी सुपरस्पोर्ट में 937cc L-ट्विन डेस्मोड्रॉमिक 8 वेल्व इंजन दिया गया है. यह इंजन 9,000rpm पर 113PS की क्षमताव 6,500rpm पर 96.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन 6 स्पीड स्लिपर एक्शन ओवर रन ट्रांसमिशन से लैस है.

2017 कावासाकी निंजा 1000 में 1043cc इन-लाइन फोर DOHC 16 वेल्व्स का इंजन लगा है.यह इंजन 10,000rpm पर 142PS की क्षमताव 7,300rpm पर 111Nm का टॉर्क जनरेट करता है.यह इंजन 6 स्पीड असिस्ट व स्लिपर क्लच ट्रांसमिशन से लैस है. डुकाटी सुपरस्पोर्ट के मुकाबले निंजा 1000 की क्षमता ज्यादा है.

स्सपेशन व ब्रेक 

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डुकाटी सुपरस्पोर्ट में फ्रंट स्सपेंशन के तौर पर 43mm फुली एडजस्टेबल मार्जोची USD फॉर्क्स लगाए गए हैं. वहीं, रियर में एडजस्टेबल सैच्स मॉनोशॉक लगाया गया है. फ्रंट ब्रेक में रेडियल-माउंट ब्रेम्बो 4-पिस्टन कैपिलर्स के साथ डुअल 320mm डिस्क्स लगाए गए हैं. रियर ब्रेक में 2-पिस्टन कैपिलर्स के साथ 245mm डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं. सस्पेंशन व ब्रेक के मामले में यह बाइक 2017 कावासाकी निंजा 1000 के मुकाबले बेहतर साबित हुई है.

2017 कावासाकी निंजा 1000 फ्रंट सस्पेंशन में पर 41mm फुली एडजस्टेबल USD फॉर्क्स व रियर सस्पेंशन में फुली एडजस्टेबल हॉरिजोंटल बैक-लिंक गैस-चार्ज्ड मॉनोशॉक लगाया गया है. फ्रंट ब्रेक में डुअल 300 mm पेटल डिस्क्स के साथ रेडियल माउंट मोनोब्लॉक 4-पिस्टन कैपिलर्स व रियर ब्रेक में 250mm पेटल डिस्क के साथ सिंगल पिस्टन कैपिलर्स लगाया गया है

टायर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, सीट हाइट व फ्यूल टैंक

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डुकाटी सुपरस्पोर्ट में पिरेली डायब्लो रोसो III 120/70 ZR17 का फ्रंट टायर व पिरेली डायब्लो रोसो III 180/55 ZR17 का रियर टायर दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स सेफ्टी के तौर पर बाइक में 3 राइडिंग मोड्स, क्षमता मोड्स, डुकाटी सेफ्टी पैक (ABS + डुकाटी ट्रैक्शन कंट्रोल) दिया गया है. 810mm की सीट हाइट के साथ बाइक में 16 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है.

2017 कावासाकी निंजा 1000 में ब्रिजस्टोन बेटलैक्स हाइपरस्पोर्ट S20F N 120/70 ZR17 का फ्रंट टायर व ब्रिजस्टोन बेटलैक्स हाइपरस्पोर्ट S20R N 190/50 ZR17 का रियर टायर लगाया गया है. बाइक में 3 मोड KTRC (कावासाकी ट्रैक्शन कंट्रोल), 2 क्षमता मोड्स, कावासाकी कॉर्नरिंग मैनेजमेंट फंक्शन के साथ बोस्च IMU, कावासाकी इंटेलिजेंट एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम दिया गया है.815mm की सीट हाइट के साथ बाइक में 19 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है. डुकाटी सुपरस्पोर्ट के मुकाबले निंजा 1000 में ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सेफ्टी व बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है

कीमत व वजन

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डुकाटी सुपरस्पोर्ट की मूल्य 12.08 लाख रुपये (एक्स शोरूम) व बाइक का वजन 210 Kg है. वहीं, 2017 कावासाकी निंजा 1000 की मूल्य 9.98 लाख रुपये (एक्स शोरूम) व वजन 239 Kg है.कीमत, क्षमता स्पेसिफिकेशन व इलेक्ट्रॉनिक विशेषता के तौर पर भले ही कावासाकी की निंजा 1000 भारी पड़ रही हो लेकिन डुकाटी स्पोर्ट की मूल्य 2 लाख रुपये ज्यादा होने के चलते इसमें बेहतर टायर व सेफ्टी दिए गए हैं

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