आज हम पेटीएम की वजह से कैश न होने से परेशान नहीं है. न ही हमे कैश के लिए एटीएम की लम्बी लाइन में खड़ा होना पड़ता है. हम कहीं भी बाहर जाते हैं तो शॉपिंग, रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट अपनी हर छोटी से छोटी रकम का भुगतान पेटीएम से जरिए ही करते हैं।

आज हम अपने हर छोटे काम के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते है. लेकिन आज भी पेटीएम के बारे में कई ऐसी जानकारी है. जो हमे नहीं पता है. तो आज हम आपको पेटीएम के बारे में ऐसी ही जानकारी के बारे में बताने जा रहे है. आईये जानते है इन जानकारियों के बारे में.

बिना इंटरनेट के पेटीएम से भेजे पैसे 

पेटीएम आज के समय में बहुत यूज़र्स यूज़ कर रहे है. लेकिन बहुत ही कम यूज़र्स है. जिन्हे पता है. की पेटीएम में पैसे हम बिना इंटरनेट के भी भेज सकते है. आपको बता दे की पेटीएम ने हाल ही में पेटीएम टैप कार्ड की शुरुवात की है. जिसकी मदद से आप ऑफलाइन भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है. कमपनी का कहना है की आप ऑफलाइन से मात्र 5 सेकेंड में पैसे किसी को भी भेज सकते है.

बोलकर भेज सकते है पैसे 

आपको बता दे की ये सुविधा अभी सिर्फ आईफोन यूज़र्स एक लिए है. हाल ही में पेटीएम ने आईओएस यूज़र्स के लिए बड़ा अपडेट किया है. जिसकी मदद से आप पेटीएम से अगर किसी को पैसे भेजते है. तो आप बोलकर भी पैसे भेज सकते है. आईफोन यूज़र्स को अब लम्बा प्रोसेस अपनाने की जरूरत नहीं है.

गलत वॉलेट में जाने वाले पैसे वापस आ सकते है 

कई बार हम पेटीएम में किसी को पैसे भेजते है. तो गलती से किसी और को चल जाता है. लेकिन अब इस बात से परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप अगर किसी को गलती से पैसे भेजते है. तो आप उस पैसे को वापस माँगा सकते है. इसलिए लिए आपको पेटीएम एप में प्रोफाइल सेक्शन में जाकर हेल्प एंड सपोर्ट विकल्प पर जाना है. वहां पर आपको प्राइवेसी का विकल्प दिखाई देगा। उसको चुने। इसके बाद Unauthorized transaction or money transfer from paytm wallet’ के विकल्प में जाकर मामले की पूरी जानकारी दें सकते हैं। इस प्रक्रिया को करने के बाद पेटीएम खुद आपसे संपर्क साधेगा और मामले की छानबीन करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here