वर्तमान लाइफ स्टाइल और जरूरतों के हिसाब से हर व्यक्ति के लिए स्मार्टफोन जरुरी हो गया है। स्मार्टफोन को आप एक छोटा कम्प्यूटर भी कह सकते है। जिससे आप लैपटॉप और कम्प्यूटर के सारे काम कर सकते है। हालांकि स्मार्टफोन को हर समय साथ रखने जितने फायदे है उतने नुकसान भी है।

यहां हम स्मार्टफोन की बैटरी के बारे में बात कर रहे है। आपने अपने आस-पास या न्यूज़ पेपर में बैटरी फटने की खबर सुनी होगी जिससे यूज़र्स घायल होने के हादसे पढ़े होंगे आपको बता दे कई सस्ते स्मार्टफोन में लोकल बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है।

सस्ते फोन में इस्तेमाल की गयी लो क्वालिटी की बैटरी के फटने के चांसेस ज्यादा होते है इसके आलावा ओवर चार्जर , गलत चार्जर से मोबाइल चार्ज करना कई  स्मार्टफोन की बैटरी फट जाती है यहाँ हम आपको स्मार्टफोन में आने वाले उन 5 बदलाव के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान रखकर आप स्मार्टफोन में ब्लास्ट के हादसों को टाल सकते हैं।

स्मार्टफोन में ओवर हीट 

स्मार्टफोन में ओवर हीट-

आपको बात दे की स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन थोड़ा हीट हो जाता है आपने ये महसूस भी किया होगा लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन सामान्य से ज्यादा गर्म हो जाता है या फिर इस्तेमाल न करने पर भी फोन गर्म हो रहा है तो चांसेस में आपका स्मार्टफोन फट सकता है।

बैटरी फूलना 

बैटरी स्वेलिंग-

आपने कई स्मार्टफो को देखा होगा कि उनकी बैटरी फूलने लगती है। कई बार फोन के बैक पैनल पर भी ये उभार नजर आने लगता है। ये एक हिंट होता है कि फोन की बैटरी खराब हो चुकी है और इसमें कभी भी ब्लास्ट हो सकता है।

गर्म जगह अपना स्मार्टफोन चार्ज न करे

गर्म जगह न करें फोन चार्ज-

अगर आपने अपने फोन को गर्म जगह पर रखा है और वहां फोन को चार्ज कर रहे हैं, तो आप खुद हादसे को बुलावा दे रहे हैं। बता दें कि कई लोग कार के डैक पर स्मार्टफोन चार्ज करने रख देते हैं और उस दौरान फोन काफी गर्म हो जाता है। इसके अलावा फ्रिज के ऊपर रखकर भी फोन चार्ज न करें।

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल 

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल-

एक बात का सख्त ध्यान रखें, जब आपका फोन चार्जिंग पर लगा हो तो उसे इस्तेमाल न करें। ऐसे में फोन ओवर हीट करने लगता है और आप हादसे के शिकार हो सकते हैं।

फोन गीला होने पर 

फोन गीला होने पर-

स्मार्टफोन पानी में गिर गया है, तो उसे रिपेयरिंग शॉप पर ठीक कराना हादसे से बचना का एक अच्छा विकल्प है। फोन गीला होने पर ज्यादातर यूजर्स खुद ही फोन रिपेयर करने लगते हैं और ऐसे में बैटरी में शॉर्ट सर्किट के बाद हादसा भी हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here