आपने गैजेट्स के रिव्यू तो देखें ही हैं। मूवी रिव्यू, फैशन व स्टाईल रिव्यू तथा आॅटोमोबाईल रिव्यू तो खासे पसंद किए जाते हैं लेकिन एक यू-ट्यूबर ऐसा भी है जो सिर्फ खिलौनों का रिव्यू करके करोड़ों रुपये कमा रहा है। और आपको सबसे ज्यादा हैरानी यह जानकर होगी कि इस यू-ट्यूबर की उम्र है सिर्फ 6 साल। सिर्फ 6 साल की उम्र का यह बच्चे का अपना खुद का यू-ट्यूब चैनल है जहां यह टॉयज़ यानि ​खिलौनों का रिव्यू करता है। यह 6 साल का बच्चा अपने रिव्यूज़ से एक साल में 70 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई कर रहा है।

इस जाने माने यू-ट्यूबर का नाम है रायन और उम्र है महज़ 6 साल। 6 साल के रायन का खुद का यू-ट्यूब चैनल है जिसका नाम है ‘रायन टॉयज़ रिव्यू’। हाल ही में फोर्ब्स ने 10 ऐसे यू-ट्यूबर की सूची बनाई थी जिन्होंने यू-ट्यूब चैनल्स के माध्यम से सबसे ज्यादा कमाई की है। इस लिस्ट में रायन का नाम 9वें नंबर पर था। फोर्ब्स के अनुसार रायन ने अपनी विडियोज़ के जरिये 11 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की है। यानि 6 साल का यह बच्चा अपनी वीडियोज़ से तकरीबन 71 करोड़ रुपये कमा रहा है।

रायन टॉयज़ रिव्यू’ चैनल को रायन और उसकी फैमिली मिलकर चलाती है। इस चैनल पर रायन बच्चों के खिलौनों का रिव्यू करता है। आज 6 साल के रायन को यू-ट्यूब पर 10 मिलियन यानि 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने सब्स्क्राईब किया हुआ है। रायन का यह यू-ट्यूब चैनल सिर्फ ढ़ाई साल पुराना है और माना जाता है कि आज सिर्फ विज्ञापनों के ​जरिये ही रायन हर महीने 6 करोड़ रुपये तक कमा लेता है।

6 साल के रायन के यू-ट्यूब चैनल ‘रायन टॉयज़ रिव्यू’ पर सबसे ज्यादा देखी गई वीडियो का नाम ‘जायंट एग सरप्राइज़’ है। इस वीडियो को 1 जुलाई 2015 को यू-ट्यूब पर पोस्ट किया गया था और खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 802,469,057 यानि 80 करोड़ से भी ज्यादा लोगों द्वारा देखा जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here