त्योहारों का सीजन अब शुरू होने ही वाला है त्योहारों के समय ऑटो मोबाइल्स कम्पनिया ज्यादा डिस्काउंट के साथ कई कारे लॉन्च करने वाली है अगर आप भी त्योहारों के समय कार खरीदने की सोच रहे है तो आप भी इन सब में से कोई कार खरीद सकते है ऑटोमोबाइल्स कम्पनिया छोटे से लेकर बड़ी कीमत तक कार लॉन्च करेंगी

स्कोडा कोडिएक

स्कोडा कोडिएक की कीमत 30 लाख रुपये तक है इस कार का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, इसुज़ु एमयू-एक्स और फोर्ड एंडेवर जैसी कारों से होगा इस कार में 6.5-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है।

स्कोडा कोडिएक को 3 इंजन ऑप्शन्स के साथ पेश किया गया है इसेमें 4-सिलेंडर वाला 2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है यह इंजन 177 bhp पावर और 320 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही कंपनी ने इसके डीजल इंजन को दो पावर ट्रेन के साथ लॉन्च किया है। डीजल इंजन में ही एक और पावर ऑप्शन है जो 187 bhp पावर और 400 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस SUV में 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है। इसमें 4-सिलेंडर वाला 2-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिला है जो 147 bhp पावर और 340 Nm टॉर्क जनरेट करता है

टाटा नैक्सन

टाटा ने नैक्सन को 2014 व 2016 के ऑटो एक्स्पो में शोकेस किया था। टाटा ने इस एसयूवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे कुछ बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। टाटा मोटर्स ने बहुत समय बाद भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारने का प्लान बनाया है। टाटा ने नैक्सन में दमदार पावर दिया है। कंपनी ने कार में 1.2-लीटर का तीन-सिलेंडर टबोचार्ज्ड रैवेट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया है।

टाटा ने कार में एकदम नया 4-सिलेंडर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है जो रैवेटॉर्क फैमिली का है। डीजल इंजन की बात करें तो यह 3750 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 1500-2750 आरपीएम पर 260 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। कार का पेट्रोल इंजन 5000 आरपीएम पर 108 बीएचपी पावर और 2000-4000 आरीपएम पर 170 एनएम टॉर्क जनरेट करता हैटाटा ने इस कार को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उतारा है। नैक्सन की कीमत भारत में लगभग 6.5 लाख रुपए से 9 लाख रुपए तक हो सकती है।

रेनॉ कैप्टर

कैप्टर को रेनॉ डस्टर वाले प्लैटफॉर्म पर ही बनाया गया है। कंपनी ने इसके लॉन्च की आधिकारिक घोषणा भी कर दी है। यह कार ह्यूंदैई क्रेटा और जीप कम्पस जैसी कारों से मुकाबला करेगी। इसका इंटीरियर मॉडर्न टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगा। कंपनी ने इस SUV में 1.5-लीटर का डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन ऑप्शन्स दिए हैं।

इसका पेट्रोल इंजन 5750 rpm पर 103 bhp पावर और 3750 rpm पर 148 Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन में इस कार 1.5-लीटर dCi इंजन मिलेगा जो 4000 rpm पर 108 bhp पावर और 1750 rpm पर 245 Nm टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स भी कंपनी दे सकती है।

फोर्ड एकोस्पोर्ट

कंपनी इस कार को बेहतरीन और एडवांस फीचर्स के साथ दोबारा मार्केट में उतारने वाली है। कंपनी ने इस कार में बड़े टचस्क्रीन डिस्प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है, जो इनबिल्ट नेविगेशन सिस्टम से लैस है और एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है

मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस

मारुती ने भारत के कारों की बहुत मांग रहती है। मारुती की नई डिज़ायर, विटारा ब्रेज़ा, इग्निस, बलेनो, जैसी कारों के बहुत पंसद किया गया है। मारुती इस बार अपनी नई एसयूवी एस-क्रॉस लॉन्च करने वाली है। इस एसयूवी मे कंपनी ने डिज़ाइन को बदल दिया है। एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इस कार में कंपनी ने पुराना इंजन ही दिया है। इस एसयूवी के साथ 1.3-लीटर और 1.6-लीटर इंजन देगी। कार के 1.3-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड और 1.6-लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इस एसयूवी में ऑटोमैटिक वर्ज़न भी दे सकती है। कार को इस साल दीवाली तक लॉन्च कर सकती है जिसका मुकाबला रेनॉ डस्टर, ह्यूंदैई क्रेटा और निसान टैरेनो जैसी कारों से होगा।

 

रेंज रोवर वेलार

रेंज रोवर वेलार की बुकिंग कंपनी ने बहुत पहले शुरु कर दी थी। 21 सितंबर तक कंपनी इस कार की बताएगी। टाटा इस कार की कीमत लगभग 1 करोड रुपये रख सकती है। भारत में 2 तरह के डीजल इंजन के साथ में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी SUV में A 3-लीटर V6 इंजन दे रही है जो 269 bhp पावर और 700 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

इसके साथ ही कंपनी ने कार के D180 वेरिएंट में 2-लीटर का 4-सिलेंडर इंजीनियम इंजन दिया है।यह इंजन 177 bhp पावर और 430 Nm टॉर्क जनरेट करता है। लैंड रोवर रेंज रोवर ने इस कार को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है और इसे ऑल-व्हील-ड्राइव भी बनाया है। इस कार की टक्कर ऑडी Q3, BMW X 1 और वोल्वो XC60 से होने वाली है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here