आज के समय में व्हाट्स ऐप यूज़र्स की चैट गुड़ मॉर्निंग से भरी रहती है. वॉट्सएप चैटिंग में अब आपको कुछ उपयोगी मैसेज नजर आएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक बैंक जल्द ही अपने कस्टमर्स को खाते से जुड़ी जानकारी वाले अलर्ट मैसेज वॉट्सएप पर भेजेंगे। एटीएम कैश विड्रॉल और अकाउंट डेबिट-क्रेडिट होने जैसे सूचना टेक्स्ट एसएमएस की जगह अब इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप के जरिए बैंक अपने कस्टमर्स तक पहुंचाएंगे।

वॉट्सएप के जरिए सूचना भेजने वाले पायलेट प्रोजेक्ट में कम से कम 5 बड़े बैंक शामिल होंगे। अलर्ट नोटिफिकेशन के अलावा बैंक अपने कस्टमर्स के लिए रिप्लाई देने की सुविधा लाने पर भी काम कर रहे है। इस सुविधा के लिए बैंकों को वॉट्सएप के साथ एकीकृत करना होगा और एक वैरिफाई खाते के रूप में दिखाई देना होगा।

आपको बता दें कि भारत में करीब 20 करोड़ वॉट्सएप के एक्टिव यूजर्स हैं। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक के प्रवक्ता ने उन्हें ई-मेल के जरिए बताया “हम वॉट्सएप पर संचार से संबंधित सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं और इस आधार पर जल्द ही निर्णय लेंगे।”

पब्लिक सेक्टर के अलावा प्रायवेट सेक्टर की दो बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक एलटीडी भी अपने कस्टमर्स से वॉट्सएप पर संचार करने के लिए इस दिशा में काम कर रहे हैं। इस महीने कोटक महिंद्रा बैंक ने लिमिटेड ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही वॉट्सएप आधारित बैंकिंग सर्विस ला रहा है। इस सर्विस में बैंक कस्टमर्स पिन अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, ईमेल आईडी और होम ब्रांच में बदलाव जैसे सवाल वैरिफाइड वॉट्सएप नंबर के जरिए बैंक से पूछ सकेंगे।

बैंकों का वॉट्सएप के साथ इंटिग्रेशन इतना आसान भी नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम नकद निकालने, अकाउंट के जरिए खरीदारी और लेनदेन करने, वित्त ट्रांसफर जैसे वित्तीय व्यवहारों पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए अलर्ट नोटिफिकेशन भेजते हैं। वर्तमान में एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक की तरफ से अलर्ट एसएमएस आता है, जिसमें डेबिट कार्ड के जरिए पैसे निकालने की जानकारी होती है।

नियमों के अनुसार बैंक एसएमएस सेवा को बंद नहीं कर सकते हैं। लेकिन, ग्राहक केवल अलर्ट प्राप्त करने के लिए बैंक को सिर्फ वॉट्सएप के लिए अपनी सहमति देते हैं, तो बैंक और ग्राहक के बीच संचार का एकमात्र तरीका वॉट्सएप ही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here