भारत में इन दिनों इंटरनेट का यूज़ बहुत तेजी से हो रहा है. सभी टेलिकॉम कमापनियों द्वारा सस्ते में इंटरनेट सेवा देने दिए जाने की वजह से पूरे देश के स्मार्टफोन यूज़र्स भरपूर इंटरनेट का यूज़ कर रहे है. आपको बता दे की सरकारी कंपनी बीएसएनएल 4जी सर्विस में सभी कंपनियों से पीछे हो गयी है. इस बात का अहसास खुद बीएसएनएल कंपनी को भी हो रहा है. इसलिए कंपनी अभी से पूरी तैयारी के साथ देश में 5जी सर्विस लाने के काम में जुट गई है। बीएसएनएल ने अपने यूजर्स के लिए 5जी सर्विस लाने को लेकर एक बड़ी घोषणा की है।

बीएसएनएल ने कहा है कि कंपनी 5जी सर्विस पर काम करने में जुट गई है और जल्द जल्द से अपने यूजर्स को 5जी की सेवा सौंपना चाहती है। बीएसएनएल ने 5जी सर्विस के लिए कुछ अंर्तराष्ट्रीय टेलीकॉम कंपनियों के साथ करार किया है। इन कंपनियों में एनटीटी एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ ही प्रसिद्ध मोबाईल ब्रांड नोकिया भी शामिल है। बीएसएनएल की ओर से कहा गया है कि भारत संचार निगम लिमिटेड 5जी सेवा में पीछे नहीं रहेगी और विश्व के अन्य देशों के साथ ही यह सर्विस भारत में भी लाएगी।

बीएसएनएल के चीफ जनरल मैनेजर अनिल जैन ने कहा है. की 2020 तक 5जी सर्विस शुरू कर दी जाएगी। लेकिन आपको बता दे की बीएसएनएल कंपनी को उम्मीद है. की अगले साल यानी की 2019 में ही 5जी सर्विस की शुरुवात कर दी जाएगी। चीफ ने यह भी माना कि कंपनी ने 4जी को तो मिस कर दिया लेकिन 5जी सर्विस के क्षेत्र में कंपनी कोई कोताही नहीं बरतेगी। बीएसएनएल की 5जी सर्विस को सीमित समय अंतराल में ही पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

चीफ का कहना है की कंपनी ने जमीनी स्तर पर 5जी सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है. इसके लिए कई अंर्तराष्ट्रीय टेक संस्थाओं से बातचीत और साझेदारी भी की गयी है. 5जी सर्विस को लेकर कई इंटरनेशनल कंपनियों ने सुझाव भेजे हैं तथा कुछ ने अपने नेटवर्क पर काम भी किया है। अनिल के अनुसार दुनियाभर में 5जी सर्विस के लिए टेस्टिंग जारी है। जर्मनी व चीन समेत भारत में भी 5जी सर्विस पर कई टेस्ट किए जा रहे हैं।

आपको बता दे की बीएसएनएल 1 अगस्त से भारत में ‘बीएसएनएल विंग्स’ की शुरूआत करने वाली है। बीएसएनएल विंग्स देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा है। यह एक ऐसी ऐप है जिसकी मदद से बिना किसी सिम कार्ड के वाई-फाई के जरिये देशभर में किसी भी मोबाइल नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये मोबाइल नंबर के साथ ही लैंडलाईन नंबर पर भी फ्री कॉल की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here