सीईएस 2018 इलेक्ट्रॉनिक शो शुरू हो चुका है इस शो में कई इलेक्ट्रॉनिक बड़ी कम्पनियों ने अपने बड़े ऐलान किये है मेमोरी प्रोडेक्ट बनाने वाली प्रॉपुलर कंपनी सैनडिस्क कंपनी ने इस शो में दुनिया का सबसे छोटा पेनड्राइव पेश किया है जो 1 टीबी स्टोअरगे की क्षमता के साथ आता है

कंपनी का दावा है कि 1 टीबी स्टोरेज के साथ आने वाली ये दुनिया की सबसे छोटी पेन ड्राइव है। फिलहाल कंपनी ने इस पैन ड्राइव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन कहा जा रहा है कि इसकी कीमत 350 डॉलर यानी करीब 22,286 रुपए हो सकती है।

Related image

सीईएस 2018 में सैनडिस्क ने 1 टीबी स्टोरेज के साथ यूएसबी सी टाइप पेन ड्राइव पेश किया है। इस पैन ड्राइव को डायरेक्ट स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है क्योंकि ये प्रोटोटाइप है और इसमें यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया है। हालांकि 1 टीबी के साथ आने वाली सैनडिस्क की पहली पैन ड्राइव नहीं है।

सैनडिस्क के पहले किंगस्टोन कंपनी ने 2 टीबी स्टोरेज वाली फ्लैश पेन ड्राइव पेश की थी। हालांकि ये आम पैन ड्राइव था, जिसे सीधे यूएसबी टाइप सी स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं किया जा सकता था। सैनडिस्क की पैनड्राइव साइज में किंगस्टन से छोटी है और इसे डायरेक्ट स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है।

Related image

अगर आप सैनडिस्क की इस पैनड्राइव को खरीदने का सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा , क्योंकि कंपनी ने फिलहाल इसकी उपलब्धता और कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इस पैन ड्राइव को बनाने के पीछे कंपनी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा डेटा स्टोरेज के साथ आसानी से कैरी की जाने वाली पैनड्राइव बनाने का होगा। इस वजह से इसे बेहद छोटे साइज में पेश किया गया है।

आपको बता दें कि कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो सीईएस का आयोजन हर साल किया जाता है। इस शो में सभी दिग्गज कंपनियां नई तकनीक और नए कॉन्सेप्ट, प्रॉडक्ट की जानकारी दुनिया के सामने पेश करती हैं। इस साल इस शो का आयोजन अमेरिका के लास वेगास में किया जा रहा है। इस साल आयोजित शो का मेन फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस , ऑग्मेंटेड रियलिटी और इलेक्ट्रिक कार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here