सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारतीय संचार निगम लिमिटेड बीएसएनल के यूजर्स को लेकर हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बीएसएनएल का डेटा सबसे ज्यादा नक्सली इलाकों में इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट पर यकीन करें, तो बीएसएनएल का डेटा सबसे ज्यादा इस्तेमाल नक्सली ही कर रहे हैं।

नक्सली एक दिन में 400 जीबी तक डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत के 9 नक्सल प्रभावित राज्यों में मध्य-प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र-प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, ओडिशा और उत्तर-प्रदेश शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इन इलाकों में नक्सली हर रोज 400 जीबी डेटा यूज़ कर रहे है। जो वाकई में हैरान करने वाली बात है। और अपने आप में एक रिकॉर्ड है रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आयी है। की ज्यादातर लोग 2जी नेटवर्क यूज़ कर रहे है।

आपको बता दें कि सरकार ने बीएसएनएल को नक्सल प्रभावित इन नौ क्षेत्रों में मोबाइल टावर लगाने की मंजूरी जून 2013 में दी थी। इस परियोजना को लागत में बढ़ोत्तरी के कारण मंजूरी के लिए दोबारा मंत्रिमंउल के पास भेजा गया था और अगस्त 2014 में इसे पुन: मंजूरी मिली थी।

सरकार के इस कदम के बाद इस तरह की रिपोर्ट टेलिकॉम कंपनियों में हलचल पैदा कर सकती है। आपको बता दे की पिछले साल रिलायंस जियो आने के बाद इंटरनेट यूज़र्स बढ़ रहे है। लेकिन नक्सल इलाको में सबसे ज्यादा बीएसएनएल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here