हाल में एक केस सामने आया है। यह मामला इंटरनेट फ्रॉड से जुड़ा हुआ है। कई बार हम सब ऑनलाइन आर्डर करने से घबराते है। कही आर्डर में कुछ खराबी न निकल जाये कही डब्बे के अंदर ऑर्डरकी जगह और कुछ हो।

यह सब इसलिए है की ऐसा कई बार हो चूका है। ऑनलाइन साइट्स की इस चूक का फैयदा उठाने के लिए बहुत लोग होते है। दिल्ली के एक युवक शिवम् ने अपने शैतानी दिमाग में कुछ इस तरह का प्लान बनाया जिससे उसने अमेज़न को 50 लाख का चूना लगा दिया और वह प्लान में कामयाब भी हो गया।

एक रिपोर्ट के अनुसार शिवम् 21 साल का है। उसका पूरा नाम शिवम् चोपड़ा है। शिवम चोपड़ा एक होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट है। उसने दिल्ली के रोहिणी कॉलेज से पढाई की है। शिवम को पढाई के बाद अभी कोई परमानेंट जॉब नहीं मिली, इसी के बाद शिवम ने एक प्लान बनाया। इस साल मार्च में शिवम ने अपने इस प्लान को चेक करने के लिए अमेज़न से दो स्मार्टफोन ऑर्डर किए।

स्मार्टफोन मिलने के बाद शिवम् ने रिफंड की रिक्वेस्ट की और शिवम् ने कहा की दोनों डब्बे खाली थे ऐसा करने पर शिवम को पूरे रुपए वापस मिल गए।

शिवम ने ऐसा कुछ 166 बार किया, जिसमें उसने हर बार महंगे से महंगे फोन ऑर्डर किए। जिनके बदले रिफंड के तौर पर उसे वाउचर मिले। यह फोन शिवम अलग अलग एड्रेस पर डिलीवर करवाता था। एक ही एरिया से एक ही तरह के केस आने के बाद अमेज़न ने तुरंत FIR दर्ज की और अब शिवम जेल में है।

रिपोर्ट की मानें तो शिवम यह फोन OLX पर या दिल्ली के फेमस गफ्फार मार्केट में बेच देता था। इस काम के लिए उसने कई सिम कार्ड और अमेज़न अकाउंट इस्तेमाल किए। वह किसी भी रैंडम जगह से ऑर्डर करता और उसके बाद डिलीवरी बॉय को ऐसी जगह पर बुलाता जहां से वह पार्सल ले पता और कैश पेमेंट करता।

पुलिस ने करीब 19 मोबाइल सीज़ किए हैं, 12 लाख कैश और 40 बैंक पासबुक और चेक शिवम के घर से प्राप्त किए हैं। उसने 10 लाख रुपए किसी और के पास भी रखवाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here