आईफोन 8 ने लॉंच होते ही दुनिया में छा गया, हर कोई इस फोन को पाना चाहता है। इतनी बेसब्री से तो कोई दिवाली या क्रिस-मस का इंतजार भी नहीं करता जितना लोग आईफोन के लॉंच होने का करते हैं, क्योंकि दुनियाभर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फोन iPhone भला किसे पसंद नही होगा। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आईफोन में आई का क्या मतलब होता है? अगर आपका जवाब आई से मेरा, माय सेल्फ है तो आप बिल्कुल गलत है। तो आईये जानते है आईफोन में क्यों किया गया आई शब्द का इस्तेमाल

आई का मतलब

Image result for iphone

दरअसल आई शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले आई मैक के समय से किया जा रहा है। 1998 में जब आई मैक लांच किया गया था, तब स्टीव जॉब्स ने लोगों को बताया की ‘i’ का मतलब है इंटरनेट। उस समय लोगों के सामने इंटरनेट नई चीज़ थी और आई मैक को लाने के पीछे भी यही कारण था की इंटरनेट पर तेज़ी से काम किया जा सके।
आई मैक  मैकिनटोश

Image result for iphone

उस समय स्टीव जॉब्स ने वहां उपस्थित लोगो को यह कहा था कि आई मैक  मैकिनटोश पर आधारित है इसलिए इंटरनेट पर बहुत तेज़ी से काम कर सकता है। मगर जैसे जैसे समय बितता गया इस आई की परिभाषा भी बदलती चली गयी और आई मैक को information, individual instruct, inform, और inspire में परिभाषित किया जाने लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here