फोटोग्राफी करना किसे अच्छा नहीं लगता। जहां एक ओर कुछ लोग अपने बेहतर स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपने फोटोग्राफी का शौक पूरा करने के लिए डीएसएलआर कैमरे का इस्तेमाल करते हैं। फोटोग्राफी का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स की पहली पसंद भी डीएसएलआर ही होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक बेहतर स्मार्टफोन के कैमरे से खींची गई फोटो के मुकाबले डीएसएलआर कैमरे से खींची गई फोटो की क्वालिटी काफी बेहतर रहती है। हम आपको कुछ ऐसे खास डीएसएलआर कैमरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फोटोग्राफी स्टूडेंट्स के काफी काम आ सकते हैं।

Nikon D3300

Image result for Nikon D3300

अगर कीमत की बात करें तो यह फोटोग्राफी स्टूडेंट्स के लिए काफी बेहतर विकल्प है। निकॉन का यह कैमरा 24 मेगापिक्सल CMOS सेंसर, 11 AF पॉइंट (एक केंद्र क्रॉस टाइप प्वाइंट के साथ), IOS रेंज की 100-12,800 और 60 एफपीएस पर फुल एचडी वीडियो के साथ आता है। हालांकि बाजार में आने वाले अन्य DSLR कैमरों के मुकाबले इसमें थोड़े कम फीचर दिए गए हैं।

Nikon D3400

Image result for Nikon D3400

निकोन D3400 कैमरा को खासतौर पर फोटोग्राफी स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। यह कैमरा प्रति सेकंड 60 फ्रेम तक 1080 पिक्सल में वीडियो शूट कर सकता है। साथ ही इसकी मदद से आप स्टिल इमेज भी क्लिक कर सकते हैं। यह कैमरा पांच फ्रेम प्रति सेकेंड में इमेज क्लिक करने में सक्षम है। इसमें दिए गए ब्लूटूथ फीचर्स से आप अपने स्मार्टफोन में पिक्चर्स को शेयर कर सकते हैं।

Pentax K-S2

Image result for Pentax K-S2

वाई-फाई और NFC कनेक्टिविटि फीचर्स से लैस इस कैमरा में कुछ फिल्टर दिए गए हैं, जो आमतौर पर सिर्फ महंगे कैमरों में ही उपलब्ध होते हैं। इस कैमरे से खींची गई फोटो की क्वालिटी काफी बेहतर होती है।

Canon EOS T5i

Image result for Canon EOS T5i

फिल्ममेकिंग का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह कैमरा एकदम मुफीद है। इस कैमरे के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो शूट कर सकते हैं। साथ ही इसकी बैटरी लाइफ और इमेज क्वालिटी भी उम्दा है। इसमें दी गई LCD स्क्रीन टच फोकस को सपोर्ट करती है। साथ ही यह 1080/60p में वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here