A woman checks the Facebook Inc. site on her smartphone whilst standing against an illuminated wall bearing the Facebook Inc. logo in this arranged photograph in London, U.K., on Wednesday, Dec. 23, 2015. Facebook Inc.s WhatsApp messaging service, with more than 100 million local users, is the most-used app in Brazil, according to an Ibope poll published on Dec. 15. Photographer: Chris Ratcliffe/Bloomberg via Getty Images

विश्व में सबसे ज्यादा यूज़ होने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने यूजर्स का इंटरस्ट बनाए रखने के लिए कुछ कुछ न नया करती रहती है। आर्कषक स्टीकर हो या कोई अन्य फीचर यूजर्स की रूचि के अनुरूप फेसबुक नए नए टूल भी जारी करती रहती है। वहीं अब जल्द ही फेसबुक पर एक नया फीचर टूल भी देखा जा सकता है। अभी तक जहां किसी पोस्ट पर लाईक व अन्य रिएक्शन्स दिए जाते थे वहीं अब यूजर पंसद न आने वाले कंटेंट को ‘डाउनवोट’ भी कर सकेंगे।

फेसबुक की ओर से ‘डाउनवोट’ बटन की टेस्टिंग की जा रही है। यह टेस्टिंग फिलहाल अमेरिकी राज्यों में ही सामनें आई है। दी डेली ​बीस्ट की सदस्या ने फेसबुक के इस नए टूल की जानकारी देते हुए कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। इस स्क्रीनशॉट में पोस्ट पर किए जाने वाले कमेंट्स के साथ लाईक रिप्लाई और डाउनवोट के 3 बटन दिए गए हैं। अब तक कमेंट के साथ सिर्फ लाईक और रिप्लाई के बटन ही आते थे।

आपको बता दें कि लंबे समय से फेसबुक पर लाईक के साथ साथ डिस्लाईक बटन लाए जाने की मांग उठती रही है। लेकिन इस मुद्दे पर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग साफ कर चुके हैं कि फेसबुक पर डिस्लाईक का बटन नहीं लाया जाएगा क्योंकि यह किसी को भी मा​नसिक रूप से परेशान कर सकता है।

अब ‘डाउनवोट’ बटन पर फेसबुक ने सफाई देते हुए बताया है कि यह बटन किसी फोटो या पोस्ट पर न होकर उसपर आए कमेंट्स पर मौजूद है। जिससे उस पोस्ट पर आए कमेंट्स को डाउनवोट कर फेसबुक को यह बताया जा सके कि वह कमेंट अनुचित, असभ्य तथा गलतफहमी पैदा करने व भहकाने वाला है।

फेसबुक प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी किसी तरह के डिस्लाईक बटन की टेस्टिंग नहीं कर रही है। डाउनवोट बटन सिर्फ पब्लिक पोस्ट तथा उनपर आए कमेंट्स पर फिडबैक देने का काम करेगा। गौरतलब है कि यह बटन फि​लहाल सिर्फ यूएस में ही टेस्टिंग के लिए पेश हुआ है। डाउनवोट बटन आम यूजर्स के लिए जारी होगा या नहीं इस बारें में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here