हाल ही में फेसबुक को लेकर बहुत ही ज्यादा हल्ला मचा था कुछ दिन पहले ही खबर आयी थी की लगभग 5 करोड़ यूज़र्स का डेटा चोरी हो गया है फेसबुक कंपनी ने इस बात को स्वीकार भी किया इसके बाद फेसबुक को लेकर यूज़र्स में काफी आक्रोश दिखाई दिया कई यूज़र्स ने तो अपना अकाउंट ही डिलीट कर दिया

यह विश्व का सब्बसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है यहाँ पर आप बहुत आसानी से अपनी बात शेयर कर सकते है लेकिन फेसबुक का उपयोग करने में सावधानी रखने की भी बहुत जरूरत है तकनिकी आज के समय में बहुत ही एडवांस हो गया है लेकिन अगर आप भी अभी पुराने तरीके से अपना अकाउंट उपयोग कर रहे है तो आप बाद में किसी दिक्कत में आ सकते है इसलिए जरूरी है कि समय के साथ आप अपने अकाउंट की सुरक्षा का तरीका भी बदलें आज हम आपकों कुछ ऐसी ही ट्रिक बताना चाहते है जिससे आप अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा और भी अच्छे से कर सकते है

न करे फेसबुक के साथ लॉगिन 

Image result for फेसबुक लॉगिन

कई ऐप हैं जो ​जीमेल या फेसबुक के साथ लॉगिन होकर खुलते हैं। फेसबुक के साथ लॉगिन होकर खुलना आसान होेता है बजाए लंबा चौड़ा लॉगिन आईडी बनाने के। परंतु आपको बता दूं कि फेसबुक के साथ लॉगिन बिल्कुल भी न करें। फेसबुक से लॉगिन के साथ ही उन्हें आपका फेसबुक डाटा ऐक्सेस मिल जाता है और वे मनमाने तरीके से उसका उपयोग करते हैं।

 टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन

फेसबुक सिक्योरिटी ट्रिक्स हिंदी

आज फेसबुक को सेफ रखने के लिए सिर्फ पासवर्ड ही काफी नहीं है बल्कि आपको दोहरी सुरक्षा लगानी जरूरी है। इसलिए टू फैक्टर अथॉन्टिकेशन का सहारा लें तो बेहतर है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक की सेटिग में जाना है। वहां से सिक्योरिटी एंड लॉगिन का चुनाव करना है। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो सेटिंग अप एक्सट्रा सिक्योरिटी का आॅप्शन मिलेगा। इसी में नीचे आपको टू फैक्टर अथॉन्टिकेशन दिखाई देगा। आपको उसे सेट करना है।

इसके बाद जब भी आप अपने फेसबुक में लॉगिन करेंगे एक अतिरिक्त कोड फोन पर भेजा जाएगा उसी के माध्यम से यह लॉगिन पुरा होगा। यदि यह कोड नहीं डलेगा तो फिर फेसबुक में लॉगिन नहीं हो पाएगा। अकाउंट की सुरक्षा के लिए यह बहुत अी अच्छा है

प्राइवेसी रखें हाइड

Image result for फेसबुक प्राइवेसी रखें हाइड

कई लोग फेसबुक में अपने निजी जानकारी को पब्लिक कर देते हैं, जबकि यह ठीक नहीं है। कोशिश करें कि जन्मदिन, कॉन्टैक्ट नंबर और पता आदि को हाइड रखें। यह आॅप्शन आपको सेटिंग में ही मिलेंगे।

पासवर्ड में डाले स्पेशल कैरेक्टर 

फेसबुक सिक्योरिटी ट्रिक्स हिंदी

ज्यादातर लोग अपने फेसबुक का पासवर्ड नाम के साथ 123 जैसे शब्द जोड़ लेते हैं। वहीं कई लोग अपने जन्मदिन को रखते हैं। परंतु आपको बता दूं कि ये पासवर्ड आसानी से क्रैक किए जा सकते हैं। इसलिए बड़ा और यूनिक पासवर्ड रखें। याद रहे​ कि हमेशा स्पेशल कैरेक्टर्स का उपयोग करें। जैस @, #, $, % आ​दि। हैकर्स द्वारा इन्हें ​रीड करना मुश्किल हो जाता है।

प्राइवेट ब्राउसर का उपयोग करे 

Image result for प्राइवेट ब्राउसर

यदि किसी कारणवश दूसरे के पीसी या मोबाइल में आपको अपना फेसबुक अकाउंट खोलना पड़े तो प्राइवेट ब्राउजिंग का सहारा लें। इसमें आकपो कोई ट्रैक नहीं कर सकता। क्रोम ब्राउजर में इनकॉग्निटो प्राइवेट ब्राउजिंग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here