आज विश्व भर में 50 फीसदी से ज्यादा लोग क्रोम ब्राउजर का उपयोग करते हैं। यह ब्राउजर न सिर्फ एंडरॉयड फोन पर पॉप्यूलर है बलिक विंडोज पीसी या आईफोन पर भी लोग क्रोम ब्राउजर का ही उपयोग करते हैं। यह ब्राउजर काफी हल्का है और ढेर सारे ​फीचर्स से लैस है। वैसे तो इसके कई फीचर्स आप जानते होंगे लेकिन आज हम आपको क्रोम ब्राउजर के कुछ ऐसे फीचर्स की जानकारी देने जा रहा हैं जो थोड़े छुपे हुए होते हैं लेकिन आपके लिए होते हैं बेहद उपयोगी।

डू नॉट ट्रैक

शायद आपको मालूम होगा कि आप इंटरनेट पर जो भी सर्फ करते हैं उसे ट्रैक किया जाता है। तभी तो सर्फ करने के बाद आपके पीसी या मोबाइल पर उसी तरह के विज्ञापन दिखाई देने लगते हैं। हालांकि गूगल का कहना है कि यह ट्रैकिंग आपकी बेहतरी के लिए होती है जिससे कि आपको सेवाएं पेश की जा सकें। परंतु आप नहीं चाहते कि आप क्रोम ब्राउजर पर जो भी उपयोग कर रहे हैं कोई उसे ट्रैक करे तो आप डू नॉट ट्रैक का उपयोग कर सकते हैं। इसे इनेबल करने के लिए ब्राउजर की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी टैब का चुनाव करना होगा। वहीं डू नॉट ट्रैक का विकल्प मिलेगा। मोबाइल और पीसी दोनों जगह आपको यह फीचर मिलेगा।

आॅफ लाइन पेज सेव

क्रोम ब्राउजर पर आप तभी कोई चीज पढ़ पाते हैं जब इंटरनेट काम कर रहा हो। परंतु आपको बता दूं कि आप आॅफलाइन में भी पेज को सेव कर सकते हैं ताकि जब इंटरनेट न हो तो उसे पढ़ सकें। इसके लिए सबसे पहले आपको आॅनलाइन में पेज को ओपेन कर उसे पीडीएफ में सेव करना होगा। इसके लिए सबसे पहले मेन्यू में जाएं। वहां प्रिंट का विकल्प दिखाई देगा, उसे क्लिक करें। प्रिंट कमांड देते ही पीडीएफ का विकल्प आएगा और आप उसे सेव कर दें। इसे आप इंटरनल मैमोरी या माइक्रोएसडी कार्ड में सेव कर सकते हैं। पीडीएफ फाइल को आप जूम कर के पढ़ सकते हैं उसे शेयर कर सकते हैं।

इनकॉगनिटो मोड

क्रोम ब्राउजर का यह फीचर भी आपके लिए बहुत काम का है। इसके माध्यम से जब आप पीसी या मोबाइल पर इंटरनेट सर्फ करेंगे तो कोई आपकी हिस्ट्री ट्रैक नहीं कर सकेगा। किसी पीसी, दूसरे के फोन या इंटरनेट कैफे का उपयोग करते समय यह फीचर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। ब्राउजर के मेन्यू में आपको इनकॉगनिटो मोड फीचर मिलेगा। इसे प्राइवेट ब्राउजिंग के नाम से भी जाना जाता है।

आॅफलाइन गेम

यह फीचर भी बड़े काम का है। आप क्रोम ब्राउजर का उपयोग मोबाइल पर कर रहे हों या​ फिर डेस्कटॉप। आप जब जी चाहें तब गेम खेल सकते हैं। हालांकि आपको बता दूं कि यह गेम इंटरनेट चालू कर नहीं बल्कि इंटरनेट बंद कर खेला जा सकता है। आप क्रोम ब्राउजर पर मोबाइल या पीसी पर डायनासोर वाला गेम खेल सकते हैं। इंटरनेट बंद कर जैसे ही ब्राउह करेंगे यह गेम खुद ही आपके पीसी या मोबाइल पर आ जाएगा। पीसी पर नेवीगेशन बटन से और मोबाइल पर टच कर आप इसे खेल सकते हैं।

क्रोम ऐप स्टोर

शायद आपको मालूम नहींं है कि गूगल ऐप स्टोर की तरह ही क्रोम का अपना ऐप स्टोर है। ब्राउजर को जब आप अपने पीसी पर खेलते हैं तो बाईं ओर उपर में रंगीन डॉट दिखाई देंगे। उस पर क्लिक करते ही आपके सामने क्रोम के ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी जिन्हें आपने अपने क्रोम ब्राउजर के लिए डाउनलोड किया है। इसके साथ ही नीचे वेब स्टोर की दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके आप ऐप स्टोर पर जा सकते हैं। यहां क्रोम के लिए गेम से लेकर कई ऐप उपलब्ध हैं जिन्हें आप एक्सटेंशन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

गलती से बंद टैब को करें आॅन

अक्सर ऐसा होता है कि हम पीसी पर काम कर रहे होते हैं अचानक से कोई जरूरी टैब बंद हो जाता है। ऐसे में आप फिर से नया टैब खोलते हैं और यूआरल टाइप कर उसे आॅन करते हैं। परंतु टैब बंद होते ही आप सिफ्ट बटन और टी को एक साथ क्लिक कर आप बंद टैब को खोल सकते हैं।

जूम

मोबाइल में आप पिंच टू जूम का उपयोग करते हैं लेकिन डेस्कटॉप पर आपको यह विकल्प् नहीं मिलता। हालांकि ब्राउजर से इसे इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्राउजर की सेटिंग में जाना है और वहां से एक्सेसिबिलिटी का चुनाव करें। इसमें फोर्स जूम का विकल्प मिलेगा उसे आॅन कर दें। हालांकि अब डेस्कटॉप पर माउस से और लैपटॉप पर ट्रैकपैड से भी वेबसाइट को जूम इन और जूम आउट किया जा सकता है।

डायरेक्ट सर्च

शायद आपको मालूम नहीं है कि आप पेज सर्फ करते हुए भी किसी शब्द को या वाक्य को डायरेक्ट सर्च कर सकते हैं। आप किसी पेज पर हैं और जिस शब्द को सर्च करना है उस पर कुछ देर टच करके रखें। इसके साथ ही नीचे गूगल लोगो के साथ वह शब्द आ जाएगा। अब नीचे गूगल लोगो पर टच करते ही उसी पेज पर रहते सर्च कर सकते हैं। आधे में नीचे यह सर्च आ जाता है।

लोकेशन करें बंद

जैसा कि आपको मालूम है कि आप इंटरनेट पर जो कुछ भी सर्च करते हैं या देखते हैं सबकुछ ट्रैक होता है। इसी तरह आपका लोकेशन भी ट्रैक किया जाता है कि आप कहां हैं। हालांकि आप चाहें तो लोकेशन को आॅफ कर सकते हैं। इसके लिए ब्राउजर के मेन्यू में जाना है और वहां से सेटिंग का चुनाव करना है। इसके बाद आपको प्राइसेवी में यह विकल्प मिलेगा उसमें लोकेशन आॅफ करने का आॅप्शन दिखाई देगा। आप आॅफ कर सकते हैं। वेबसाइट और ऐप्लिकेशन इंटरनेट उपयोग के दौरान आपका लोकेशन ट्रैक कर आपकी जरूरत की सेवाएं नजदीक में मुहैया कराती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here