आज के समय में कुछ भी नामुमकिन नहीं है. बदलते दौर की बदलती टेक्नोलाजी ने आज हमारे हर काम को बेहद आसान कर दिया है. इसी टेक्नोलाजी के द्वारा आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल न सिर्फ कालिंग के लिए बल्कि कैमरा, स्कैनिंग जैसे कई कामों के लिए भी करते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपके पास कोई पुराना स्मार्टफोन है तो आप उसे सिक्योरिटी कैमरा बनाकर उसका इस्तेमाल अपने घर की सुरक्षा के लिए भी कर सकते हैं. जी हां, आप अपने स्मार्टफोन के जरिये दुनिया के किसी भी कोने पर रह कर अपने घर या आफिस की रखवाली कर सकते हैं.

 तो आइये जानते हैं उन दो ऐप के बारे में जिससे आप अपने पुराने स्मार्टफोन को सिक्योरिटी कैमरे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक एंड्रायड स्मार्टफोन का होना जरूरी है.

अब अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद आईपी वेबकेम , होम सिक्योरिटी अलफ्रेड  ऐप को डाउनलोड करें. यह आपके फोन के कैमरे को और भी ताकतवर बनाता है.

आईपी वेबकेम ऐप कैसे करेगा काम
आईपी वेबकेम ऐप को अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में पहले डाउनलोड करें. इसके बाद ऐप को ओपन करने से पहले सेटिंग में जाकर ऐप के अंदर जाएं. इसके बाद आपके फोन में मौजूद जितने भी कैमरा ऐप हैं, उन्हें फोर्स स्टाप कर दें. इसके बाद आईपी वेबकेम ऐप को ओपन करें.
अब प्लग-इन के विकल्प पर जाएं, उसमें दिए गए सभी फीचर्स को इन्स्टाल कर आन कर दें. अगर इसमें किसी फीचर को आन नहीं करेंगे तो वो फीचर काम नहीं करेगा
अब ऐप में बैक जाकर सबसे नीचे दिए स्टार्ट सर्वर आप्शन को टैप करें. उसमें आने वाले विंडो को यस कर दें
विंडो में वेबकेम का आईपी एड्रेस आएगा. इसे आप कापी कर लें, कापी करने के बाद इस आईपी एड्रेस को उस फोन या लेपटाप पर डालकर एंटर करें, जिसमें से आपको लाइव वीडियो देखना है.

इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के बाद एक विंडो खुल जाएगी. यहां ब्राउजर पर टैप करें और आपको लाइव वीडियो दिखने लगेगा.

होम सिक्योरिटी अलफ्रेड ऐप

इसके लिए भी सबसे पहले अपने पुराने फोन पर होम सिक्योरिटी अलफ्रेड ऐप डाउनलोड करें. अब आप जिस फोन या फिर टैबलेट से इसे मानिटर करना चाहते हैं, उसपर भी इस ऐप को इंस्टाल कर लें. इसके बाद ऐप को ओपन कर उनमें एक ही ईमेल एड्रेस से लाग-इन कर लें.

उसके बाद यह तय कर लें कि किस फोन को सिक्योरिटी कैमरा बनाना है और किसे रिसीवर. ध्यान रखें कि इसके काम करने के लिए आपके फोन में वाई-फाई या फिर इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है

जब आप सेटअप कर लेंगे तो आपको तस्वीरें दिखाई देने लगेंगी.अब इन सम्पूर्ण प्रक्रिया के बाद आपका सिक्योरिटी कैमरा घर की सुरक्षा करने के लिए तैयार है. इसके लिए घर में फोन को उस जगह लगाएं, जहां पर उसे आसानी से चार्ज किया जा सकें, नहीं तो फोन की बैटरी डाउन होने पर आप मानिटरिंग नहीं कर सकेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here