आज के समय में सभी के पास एक स्मार्टफोन है। और आपके स्मार्टफोन में बहुत सारा डेटा होगा। जो नॉर्मली हर स्मार्टफोन यूज़र के फोन में होता है। यूज़र्स अपने फोन में कई सारे एप्स रखते है। और फोन में ज्यादा डेटा होने के कारण फोन हैंग करने लगता है। कई बार ऐसा होता है की ज्यादा डेटा होने की वजह से हमारा फोन बहुत स्लो चलने लगता है। जिसके कारण हमे कई एप्स और कुछ डेटा डिलीट करना पड़ता है।

वैसे यूज़र्स अपना डेटा पेनड्राइव में भी ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको पीसी या लैपटॉप की जरुरत होगी। क्यूंकि पहले आप अपना फोन पीसी से कनेक्ट करेंगे उसके बाद पीसी के जरिये आप सारा डेटा पेनड्राइव में ट्रांसफर करेंगे।

अगर आपके पास पीसी या लैपटॉप न हो , और आप पेनड्राइव में डेटा ट्रांसफर करना चाहते है। तो इसके लिए आपको ओटीजी केबल की जरुरत होगी। और ये भी जरूरी है की आपके फोन में ओटीजी सपोर्ट कर रहा है या नहीं।

अगर आपको पेनड्राइव में डेटा ट्रांसफर करना है तो आपके फोन में ओटीजी सपोर्ट होना अतिआवश्यक है।

स्टेप 1 

सबसे पहले पेनड्राइव को ओटीजी से कनेक्ट करे। और फिर उसे फोन के साथ कनेक्ट करे।

स्टेप 2 

फोन में ओटीजी कनेक्ट करने के बाद फोन के नोटिफिकेशन को नीचे की ओर स्वाइप करे। जहाँ आपको यूएसबी ड्राइव का ऑप्शन नजर आएगा।

स्टेप 3 

फिर वहां दिए गए यूएसबी टाइप ड्राइव के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद वहां इंटरनल स्टोरेज पर टैब करना होगा।

स्टेप 4 

इसके बाद आपको अपने फोन की इंटरनेल स्टोरेज से फाइल को सेलेक्ट करे। जिस फाइल को ट्रांसफर करना है।

स्टेप 5 

फाइल का सेलेक्ट करने के बाद फोन की स्क्रीन पर दाईं ओर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें। जिसमें मूव, कॉपी, रिनेम और अन्य ऑप्शन ​आएंगे। इनमें से कॉपी का चयन करें। जिसके बाद आपकी फाइल यूएसबी स्टोरेज में ट्रांसफर हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here