स्मार्टफोन आ जाने के बाद बैटरी का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ गया है. और सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूज़र्स को बैटरी की ही शिकायत रहती है. हमारे देश में इतने फीचर्स फोन आ गए है. फोन की बैटरी ज्यादा देर तक नहीं चलती है. ऐसे यूज़र्स के पास पावर बैंक होना बहुत जरुरी है. अगर आप कही बाहर जा रहे है. और वहां पर बिजली न हो टॉस अबसे ज्यादा वहां पर पावर बैंक की बहुत जरूरत पड़ती है. मार्किट में अब नकली पावर बैंक बहुत सारे आ गए है. असली और नकली पावर बैंक की पहचान करना बहुत ही मुश्किल होता है. ऐसे में हमे पावर बैंक खरीदने के समय कुछ सावधानियाँ राखी चाहिए।

Image result for पावर बैंक

  1. अगर आप पावर बैंक खरीद रहे है. तो पावर बैंक के ब्रांड का नाम जरूर देख ले. कही ब्रांड का नाम नकली तो नहीं है. अगर पावर बैंक में ब्रांड का नाम लिखा हुआ है. और आपको समझ में आ रहे है. तभी पावर बैंक लीजिये।
  2. अगर नकली पावर बैंक का वज़न हल्का होता है। 5000 एमएएच क्षमता वाले नकली पावर बैंक भी हाथ में लेने पर हल्का ही लगता है। इसलिए पावर बैंक खरीदते समय उसके वज़न का ध्यान रखें। अगर 5000 एमएएच की बैटरी होगी तो ज़ाहिर है कुछ तो वज़न होगा ही।
  3. ऐसा पावरबैंक खरीदें जो आपकी बैटरी की क्षमता से ढाई गुना एमएएच का हो। यानी कि अगर आपके फोन की बैटरी 3000 एमएएच की हो तो पावरबैंक 10,000 एमएएच का होना चाहिए। ऐसा करने से आपका फोन तेज रफ्तार के साथ चार्ज तो होगा ही, बल्कि आप अपने फोन को 2 से 4 बार फुल चार्ज कर पाएंगे लेकिन ध्यान रखें पावरबैंक कंपनी का हो।
  4. नकली पावर बैंक सस्ते होते है. और असली पावर बैंक भारी होते है. और असली पावर बैंक में ज्यादा फीचर्स नहीं होते है. जैसे की किसी पावर बैंक में म्यूजिक प्लेयर, डिस्प्ले स्क्रीन ये सब फीचर्स नहीं होते है. असली पावर बैंक में सिर्फ लाइट का फीचर होता है.
  5. आपका पावर बैंक कितना बढ़िया है और कितने अच्छे से आपके फ़ोन को चार्ज करता है, इसका पता लगाने के लिए आप एक माइक्रो यूएसबी चार्जिंग किट ख़रीद सकते हैं जो आपके मोबाइल या पावर बैंक के बीच कनेक्ट हो जाता है। इससे आप इस बात पर नज़र रख सकते हैं कि आपका फ़ोन जल्दी चार्ज होगा या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here