लगभग सभी इंटरनेट यूज़र्स ई-मेल्स का इस्तेमाल करते है। पर्सनल ई-मेल्स , बिजनेस रिलेटेड ई-मेल्स और कई अन्य तरह के ई-मेल्स ज्यादातर यूज़र्स मेल्स के लिए गूगल इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको बता दे की कोई भी मेल सर्विस पूरी तरह से सुरक्षित नहीं की जा सकती है।

ई-मेल क्लाइंट याहू और जी-मेल सुरक्षा का दावा तो करते है लेकिन उसके बाद भी हैकर्स मेल्स हैक कर लेते है। आपको बता दे की हैकर्स की सबसे ज्यादा नजर आपके मेल्स पर होती है क्यूंकि आपके मेल्स में कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती है जिहने हैक करके यूज़र्स को काफी नुकसान पहुंचाया जा सकता है। या फिर फिरौती की मांग की जा सकती है।

ऐसे में अगर आप भी अपने मेल्स के जरिये किसी को डिटेल्स भेज रहे है। और आप चाहते है की ये डिटेल्स सुरक्षित रहे। तो आप इसके लिए ProtonMail सर्विस का इस्तेमाल कर सक़क्ते है। ये एक फ्री सर्विस है जो आपके मेल्स को सुरक्षित रखती है।

सबसे पहले आपको बता दें कि ये सर्विस प्रोटोनमेल इंड-टू इंड एन्क्रिप्शन पर काम करती है, ठीक वॉट्सएप की तरह। इसमें कोई भी थर्ड पार्टी आपके ई-मेल्स नहीं देख सकती है।

E-Mails भी हो सकती हैं हैक, ऐसे करें सिक्योर

इस सर्विस के जरिये यूज़र्स के सभी मेल्स सुरक्षित रहते है बता दें कि ProtonMail सर्विस में मेल भेजने पर एक पासवर्ड होता है, जिसके जरिए सिर्फ रिसीवर ही ये ई-मेल्स चैक कर सकता है।

इसके आलावा सेंडर इन ई-मेल्स के साथ एक टाइमर भी सेट कर सकते है। इस टाइमर के अनुसार उतने ही समय में ई-मेल्स अपने आप ही डिलीट हो जायेगा और हैकर्स से भी मेल्स सुरक्षित हो जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here