कई बार यूज़र्स को अपने जी-मेल का इंतजार रहता है , लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की अपना मेल कैसे ट्रैक करे। अगर हम आपसे कहे की आप व्हाट्स ऐप की तरह जी-मेल भी रीड कर सकते है की आपका जी-मेल कब पढ़ा गया। आज हम जी-मेल यूज़र्स के बेहद काम की ट्रिक बता रहे है , जिसके जरिये जी-मेल यूज़र्स जान सकते है की उनका मेल कब पढ़ा गया।

स्टेप 1 

स्टेप 1-

इसके लिए सबसे आप लैपटॉप में या अपने कम्प्यूटर में गूगल क्रीम के राइट साइड दिख रहे सबसे ऊपर तीन डॉट पर क्लीक करे। अब extensions पर क्लिक करे।

स्टेप 2 

स्टेप 2-

अब आपके सामने एक विंडो खुलेगी वहां Get more extensions पर क्लिक करें। अब सर्च बार में Mailtrack for Gmail & Inbox: Email tracking लिख कर सर्च करें।

स्टेप 3 

स्टेप 3-

अब आपके सामने एक एक्सटेंशन खुलेगा। उसे डाउनलोड करे और क्रोम में इनस्टॉल करे। अब जी-मेल लॉगिन करने के बाद एक्टिवेट Mailtrack पर क्लिक करें। अब एक्टिवेट होने के बाद Allow के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4 

स्टेप 4-

अब जब आपका जी-मेल में भेजा गया मैसेज पढ़ा जायेगा। तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जायेगा की आपका आपका मेल भेजने के कितनी देर पढ़ा गया या नहीं पढ़ा गया। साथ ही आपको मेल में इनबॉक्स के सामने व्हाट्सऐप जैसे 2 ब्लू टिक दिखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here