अगर आप सोशल नेटवर्किंग साइट में है। या व्हाट्सएप यूज़र्स है तो आपको पता होगा की फेक फोटो का सोशल मिडिया पर कितना इस्तेमाल किया जा रहा है। ये तस्वीरे बिलकुल रियल लगती है कई बार रियल तस्वीरे के साथ छेड़-छाड़ की जाती है। रियल फोटो के साथ छेड़-छाड़ करके एक नयी फोटो क्रियेट की जाती है ऐसी तस्वीरे अक्सर सालो साल इन्टरनेट पर चलती रहती है। और लाखों लोगों तक गलत जानकारियां पहुंचती है। अगर आप भी फेक तस्वीरों से परेशान है, तो घबराएं नहीं। यहां हम आपको कुछ ट्रिक बता रहे हैं, जिनसे आप असली और नकली तस्वीरों में फर्क पहचान सकते हैं।

फोटोशॉप का यूज़ 

सब फोटोशॉप का है कमाल-

सबसे पहले जान ले की फेक फोटो को पहचानना मुश्किल नही है। अगर आप इन फोटो को ध्यान से देखे तो आप खुद इन इमेज में किया गया फोटोशॉप का कमाल पहचान सकते हैं। अब बात करते हैं ट्रिक की।

ऑनलाइन टूल्स 

ऑनलाइन टूल्स-

ऑनलाइन टूल्स की मदद से आप फेक और रियल फोटो की पहचान कर सकते हैं। फेक तस्वीरों की पहचान के लिए कुछ वेबसाइट भी मौजूद हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट है www.tineye.com जिस पर फोटो अपलोड करने पर फोटो से जुड़े कई सारे रिजल्ट्स सामने आ जाते हैं। यहां से आपको रियर और फेक इमेज का पता चला जाएगा।

वेबसाइट से करे पहचान

वेबसाइट से करें पहचान-

इसके अलावा आप fotoforensics.com नाम की साइट की भी मदद से फेक फोटो पहचानी जा सकती है। इस साइट पर फोटो अपलोड करने के दो तरीके हैं। पहला फोटो का यूआरएल एड्रेस और दूसरा डायरेक्ट फोटो अपलोड करके। इस साइट पर फोटो अपलोड करने पर यह फोटो की एक दूसरी स्क्रैच कॉपी तैयार करती है, जिससे फेक फोटो का पता चलता है। फोटो में जहां भी एडटिंग की होगी, वहां स्क्रैच के साथ गहरा व्हाइट हो जाएगा।

गूगल से ले मदद 

गूगल करेगा मदद-

अगर आप किसी इमेज के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो गूगल इमेज ऑप्शन में जाकर उस इमेज को अपलोड कर दें। अब आपके सामने उस इमेज से जुड़ी हर जानकारी सामने आ जाएगी और आपका कंफ्यूजन क्लियर हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here