अगर आप एंड्राइड यूज़र्स है। तो आपको पता होगा की गूगल प्ले स्टोर में एक एप के कई फेक एप्स है। प्रॉपुलर मैसेजिंग एप को लेकर भी एक खबर सामने आयी है। हाल ही में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर में फेक व्हाट्सएप ऐप को एक मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया है। ये प्ले स्टोर में अपडेट व्हाट्सआपके नाम से मौजूद है। जिसे लोग व्हाट्सएप का अपडेट वर्जन समझकर डाउनलोड कर रहे है।

गूगल की तरफ से हाल ही में एंड्राइड यूज़र्स के लिए एक जानकारी शेयर की गयी है। जिसमे कहा गया है यूज़र्स असली व्हाट्सएप पहचानने में गलती न करे। वैसे तो व्हाट्सएप के कई फेक एप्स मौजूद है लेकिन अपडेट व्हाट्सएप को एक मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया है। आपको बता दे की यह फेक एप बिलकुल असली व्हाट्सएप की तरह लगता है।

वहीं, डेवलपर खुद को व्हाट्सऐप इंक बता रहा है। डेवलपर नाम व्हाट्सऐप इंक होने से ऐसा लगता है कि यूजर्स ओरिजलन व्हाट्सऐप इंक को डाउनलोड कर रहे हैं। डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को पता चलता है कि ये ओरिजनल ऐप नहीं है। यहां हम आपको कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनसे आप प्ले स्टोर पर मौजूद फेक ऐप में रियल वॉट्सऐप ऐप को पहचान सकते हैं।

पब्लिशर को चेक करे 

पब्लिशर को चेक करें-

आपने प्ले स्टोर में व्हाट्सएप देखा होगा। और एप को डाउनलोड करना चाहते है। तो सबसे पहले देखे की इस एप का पब्लिशर कौन है। कई बार हैकर्स उन्ही के नाम को थोड़ा सा ट्विस्ट करके ओरिजनल नाम डाल देते है। ताकि यूज़र्स भ्रम में पड़ जाये। इसलिए पब्लिशर सही से चेक करे।

कस्टमर रिव्यू पढ़े 

कस्‍टमर रिव्‍यू पढ़ें-

एप को डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यू चेक करे। अगर वो एप फेक होगा तो आपको रिव्यू से पता चल जायेगा।

एप जारी करने की तिथि 

ऐप जारी करने की तिथि-

एप को कब जारी किया गया। उसकी तिथि पर ध्यान दे। अगर डेट बहुत पहले की है तो उसे डाउनलोड न करे। अगर हाल ही में एप जारी हुआ है। तो उसके बारे में पहले पूरी जानकारी ले लीजिये। अगर उस एप के बारेमे कोई खबर नहीं है तो उस एप को डाउनलोड न करे।

स्पेलिंग में गलती 

फेक एप में स्पेलिंग की गलती जरूर होती है।  इन एप्स को कॉपी करके बनाया जाता है और इस चक्कर में इनमे बहुत सा हल्का अंतर के लिए स्पेलिंग मिस्टेक की जाती है। जो की यूज़र्स को आसानी से नजर नहीं आती है। इसके आलावा एप की डिज़ाइन में भी गौर करे तो आप आसानी से फेक और असली एप में फर्क कर पाएंगे।

वेबसाइट पर विजिट करे 

वेबसाइट पर विजिट करें-

अगर आपने एप इनस्टॉल किया है और आपको डॉउट है। ये एप फेक हो सकता है , तो एप स्टोर की वेबसाइट पर विजिट करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here