डेटा को पीसी में रखने के साथ ही उसे ऑनलाइन रखना भी बेहद जरुरी है इससे डेटा पूरी रह सुरक्षित रहता है जरुरत पड़ने पर इसे आसानी से एक्ससेस भी किया जा सकता है

अपने डेस्कटॉप या पिसी को सिंक कराना बेहद आसान है

स्टेप: 1

स्टेप 1: सबसे पहले बैकअप सिंक टूल डाउनलोड करे यह इंटरनेट के सिंकिंग के अधिकतर काम में लिया जाता है इस टूल का वही वर्जन डाउनलोड करे जो आपके पीसी में चल सके और सपोर्ट करता हो

स्टेप: 2

स्टेप 2: जब आप इस एप को खोलेंगे तो आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आप इन्हे एक्सेप्ट करके आगे बढ़े यदि आपने अपने  पीसी में गूगल ड्राइव पहले से इनस्टॉल करके रखा है तो आपको इस एप को लॉग इन करने की जरुरत नहीं होगी यदि आपने गूगल ड्राइव को इनस्टॉल करके नहीं रखा है तो सबसे पहले गूगल ड्राइव को इनस्टॉल करे और फिर लॉगिन करके जानकारी भरे

स्टेप : 3

स्टेप 3: अब आपको एप के अलग-अलग सेक्शन्स में चुनना होगा कि क्या आप गूगल ड्राइव और पीसी डिवाइसों के बीच डेटा सिंक करना चाह रहे हैं या केवल पीसी और गूगल ड्राइव। बैकअप और सिंक एप में सिंकिंग और बैक अप प्रोसेस के ऑप्शन होते हैं इससे आप आसानी से यह सब कर पाएंगे

स्टेप : 4

स्टेप 4: यह बैकअप और सिंकिंग जब तक आप बंद नहीं करेंगे तब तक हर बार होती रहेंगी। अब वो फोल्डर और कंटेन्ट आपके गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज में जहां आपने सलेक्ट किया है वहाँ अपनेआप अपडेट होता रहेगा। इसलिए आपको बार बार ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप बस एप को खोलें और अपना काम करें, यह सब अपने आप हो जाएगा

यह डेटा सिंकिंग बेहद आसान है आप भी इस तरह अपने डेटा को गूगल ड्राइव से जोड़ सकते है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके डेटा को हमेशा सुरक्षित रखेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here