कई बार ऐसा होता है की हम और आप अपने स्मार्टफोन में कुछ इनस्टॉल करने जाते है तो उस समय वह एप इनस्टॉल नहीं होता है ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि हमारे फोन में इंटरनेल मेमोरी पूरी फुल हो जाती है उस समय आपको समझ नहीं आता है की आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं

जब आप अपने इंटरनेल स्टोरेज खाली करने की सोचते है लेकिन कुछ ऐसे एप्स होते है जिन्हे आप डिलीट नहीं कर सकते है जिन्हे मोबाइल में रखना जरुरी होता है और स्टोरेज खाली नहीं हो पाती है आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप फोन में काफी स्टोरेज खाली कर सकते है।

माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करें
सबसे पहला और अच्छा तकरीका माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करना है। स्मार्टफोन यूजर्स स्टोरेज की समस्या से निपटने के लिए एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है, जो कि सही ऑप्शन है। अगर आपके फोन में माइक्रोएसडी कार्ड लगाने के लिए स्लॉट दिया गया है, तो आप बड़ी ही आसानी से एप्स को इसमें मूव कर सकते हैं। एप्स को मूव करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। जिसके बाद आपको एप सेक्शन में एप को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अगर एप मूव का ऑप्शन मिल रहा है, तो इस पर क्लिक करें।
कैशे को करें क्लियर
इसके अलावा आपके पास एक और तरीका है, जिसकी मदद से आप स्पेस क्लियर कर सकते हैं। स्पेस क्लियर करने के लिए आपको कैशे क्लियर करना होगा। कैशे क्लियर करना एक सुरक्षित और आसान तरीका है, जिसकी मदद से आप फोन में जगह बना सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर एप और फिर एप में जाकर उसमें दिए क्लियर कैशे पर क्लिक करना होगा।
एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करें
आपके फोन में कई ऐसे एप्लिकेशन होते हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते है, लेकिन फोन में पड़े होते हैं। ऐसे में आप उन एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। यदि वह अनइंस्टॉल नहीं हो रहा है तो आप उसे डिसेबल भी कर सकते हैं।
गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करें
गूगल ड्राइव आपको अनलिमिटेड फोटो को सेव करने में मदद करता है। जिसका मतलब यह है कि आप अपने एंड्राइड फोन से लिए गए सब फोटो को गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है। आप जब भी इन फोटो का बैकअप ले लेते है, तब आप अपने फोन से फोटो को डिलीट कर स्पेस फ्री कर सकते है।
ऑनलाइन म्यूजिक सुने
किसी भी स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में सबसे ज्यादा कोई चीज स्पेस लेती है, तो वो है म्यूजिक और वीडियो। इस समस्या से निपटने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने स्मार्टफोन में म्यूजिक और वीडियो डाउनलोड करने की बजाय उन्हें ऑनलाइन सुन या देख सकते हैं। वहीं, आज कल सावन, गाना और हंगामा जैसे कई एप्लिकेशन हैं जो आपके लिए ऑफलाइन म्यूजिक स्टोर करती हैं और यह म्यूजिक फोन की मैमोरी में स्टोर नहीं होते और इससे मैमोरी खाली होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here