कई बार गलती से या हमारी लापरवाही से हमारा मोबाइल और टेबलेट खो जाता है। या कभी-क़दार हमारा मोबाइल और टेबलेट चोरी हो जाता है। ऐसे में हमे डर रहता है की मोबाइल में जो हमारा पर्सनल डेटा है कही गलत कामो में न इस्तेमाल हो जाये। या फिर गलत हाथो में न लग जाये।

अगर आप अपना डेटा दूसरे हाथो से बचाना चाहते है। इस काम के लिए गूगल प्ले स्टोर में कई सारे एप्स है। आज हम आपको बताएंगे अगर आपका मोबाइल या टेबलेट खो जाये तो उसमे सेव सारे डेटा को कैसे हटाएँ। या फिर डिवाइस को कैसे लॉक करे ? अगर आपका भाग्य अच्छा है तो आप इस एप्स की मदद से अपना खोया हुआ मोबाइल भी पा सकते है।

ये तरीका आज हम अपनाते हैं एंडरोइड के ‘फ़ाइंड माय डिवाइस’ ऑप्शन से जो कि एंडरोइड में बाय डिफ़ाल्ट होता है। ‘फाइंड माय डिवाइस’ के काम करने के लिए ज़रूरी है कि जब आपका डिवाइस ऑन होना चाहिए, यह गूगल अकाउंट से साइन इन होना चाहिए, यह इंटरनेट या वाई-फ़ाई से भी कनेक्टिड होना चाहिए, साथ ही इसकी लोकेशन और फ़ाइंड माय लोकेशन भी ऑन होनी चाहिए। जब अप फाइन माय डिवाइस में अपना फोन देखते हैं तो यह उसकी लास्ट लोकेशन बताता है और डिवाइस को एक नोटिफिकेशन मिलता है।

स्टेप 1 : अब android.com/find में जाएँ।

स्टेप 2 : गूगल अकाउंट में साइन इन करे।

स्टेप 3 : इसमें आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी की लिस्ट होगी। यदि एक से ज्यादा डिवाइस है तो आप स्क्रीन के सबसे ऊपर अपना लास्ट डिवाइस को देखे।

स्टेप 4 : अब डिवाइस वेयर अबाउट देखे।

स्टेप 5 : यदि अभी आपका डिवाइस दिखाई नहीं दे रहा है तो इसकी लास्ट यदि उपलब्ध होगी तो लोकेशन दिखाई देगी।

स्टेप 6 : अब आपके सामने एप में साउंड, लोक, इरेज़ जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे। यदि आप प्ले साउंड पर टैप करेंगे तो तो 5 मिनट के लिए यह बजेगा फिर चाहे यह साइलेंट या वाइब्रेट पर ही क्यों ना हो।

यदि आप लोक पर टैप करेंगे तो आप अपना फोन पिन, पैटर्न या पासवर्ड से लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप लॉक स्क्रीन पर रिकवरी मैसेज या फोन नंबर भी एड कर सकते हैं।

यदि आप इरेज़ पर टैप करेंगे तो आपका डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। इस तरह आप अपने खोये फोन को ढूंढ सकते हैं या इसका डेटा डिलीट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here