मोबाइल नंबर से आधार कार्ड जोड़ने सिलसिला देश में बहुत दिनों से चल रहा है लोगो को एसएमस के द्वारा हर रोज बताया जाता है की अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कराये इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने वन टाईम पासवर्ड (ओटीपी) , ऐप आधारित लिंक और इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) जैसे आॅप्शन्स सुझाए थे। वहीं अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा इस पेशकश को स्वीकार कर लिया है। सरकार की ओर से ओटीपी के जरिये आधार को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

आईवीआर व ऐप आधारित सर्विस आने वाले दिनों में जारी हो जाएंगी। अगर आपने भी अभी तक अपने मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है तो चलिए हम आपको बताते हैं किस तरह से आप अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जोड़ सकते है आईये जानते है ?

स्टेप 1 

adhar-1

सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI पर क्लिक करे

स्टेप 2 

वेबसाइट को खोलते ही होम पेज आएगा होम पेज में आपको वेरिफाई ईमेल या मोबाईल नंबर का आॅप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें

स्टेप 3 

क्लिक करते ही एक दूसरा पेज खुलेगा जहाँ पर आपसे आपकी निजी जानकारी पूछी जाएगी उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़े

स्टेप 4 

adhar

उसके बाद अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर भरे और मोबाइल नंबर सिक्योरिटी कोड भरे सभी डिटेल्स डालने के बाद गेट वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करे

स्टेप 5 

क्लिक करने के बाद आपने जो नंबर डिटेल्स में डाला है उस नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा उस ओटीपी नंबर को आधार कार्ड की वेबसाइट पर दर्ज करे

स्टेप 6 

adhar-2

ओटीपी नंबर डालते ही आपके स्क्रीन पर बधाई हो आपका वेरिफिकेशन पूरा हुआ लिख कर आएगा

आपको बता दें कि अभी यह ओटीपी उन्हीं मोबाईल नंबर को वेरिफाई कर रहा है जो आपने पहले आधार कार्ड के डाटाबेस में दर्ज कराए थे। वहीं अन्य नंबरों के लिए 1 जनवरी से आधार विभाग की ओर से नई अपडेट जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि सरकार द्वारा मोबाईल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने की आखिरी तारीख 6 फरवरी रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here