हमारी पूरी दुनिया नियमो से बनी हुई है और हम कही भी जाते है हमे नियमो का पालन करना पड़ता है ऐसी ही एक दुनिया का सोशल मीडिया की सोशल मीडिया भी हमारी जिंदगी का खास हिस्सा बन चुकी है इसलिए हमे सोशल मीडिया पर भी नियमो का पालन करना पड़ता है ऐसी एक सोशल मीडिया है इंस्टाग्राम आप सभी को पता ही होगा की इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग एप्प है जिस पर हर तरह की फोटो शेयर करते हैं।

इस पर आप फोटो शेयर, लाइक और कमेंट के अलावा अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी को फॉलो भी कर सकते हैं। लेकिन बवाजूद इसके इंस्टाग्राम पर कई ऐसे फीचर्स मौजूद है जिनका उपयोग आपके लिए काफी जरूरी हो सकता है और यह इंस्टाग्राम के इस्तेमाल को और भी आसान बना सकता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही खास बातें बताने जा रहें है जिससे आपको यह पता चलेगा कि आपको इंस्टाग्राम पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं

क्या करना चाहिए 

रोज फोटो पोस्ट करे 

अगर आपको अपने फालोअर को पोस्‍ट या इमेज में बनाए ररखना है तो आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पोस्ट करते रहना होगा। जिससे वो आपको याद रखे। और एक बात ध्यान रहे कि आप जो भी पोस्ट कर रहें है वह मोटवैशनल होना चाहिए जिससे आपके फॉलोवर्स पर आपके पोस्ट का असर हो

क्रेडिट दे 

अगर आप किसी और के कंटेंट को फिर से रीपोस्ट कर रहें है तो सबसे पहले जिसका वह कंटेंट है उससे परमिशन लें। या फिर अगर आप कोई फोटो शेयर कर रहें है तो उसे हैशटैग जरूर करें जैसे # रेग्राम या # रीपोस्ट।

पोस्ट के लिए थीम बनाएं

अपनी प्रोफ़ाइल को आकर्षक बनाये और उसमें ब्रांड वैल्यू जोड़ें। इससे आपको लोग ज्यादा जानेंगे। और आपके लिए भी आसान हो जायेगा कुछ नया पोस्ट करना

क्या नही करना चाहिए 

किसी भी अवैध प्रमोशन या कॉन्टेस्ट को ना चलाएं

ये अच्छी बात है कि आप इंस्टाग्राम पर नए फालोअर्ज़ को बनाने के लिए कोई प्रमोशन या कॉन्टेस्ट चलते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रहे कि इसमें आप नियमों का पालन जरूर करें।

फालोअर्ज़ को बढ़ाये नहीं

यह बहुत आम बात है। सोशल मीडिया पर आज के समय लोग अपनी अहम को भी कई बार पूरा करते हैं। जैसे कई बार लोगों का मैसेज या कमेंट आता है कि उन्हें फॉलो करें तो अगर आपको कोई फॉलो नहीं कर रहा है तो छोड़ दें और परेशान ना होये।

आपत्तिजनक फोटो ना डालें

ऐसा कई बार होता है जब लोग नूड फोटो शेयर करे, जो अक्सर थोड़ी कलात्मक या रचनात्मक लगाती हैं। लेकिन इन फोटो का लोग कई बार गलत इस्तेमाल कर लेते हैं तो ऐसी फोटो को शेयर करने से बचना चाहिए।

कमेंट्स को अनदेखा न करें

अगर कोई आपकी फोटो पर कमेंट करता है तो उसे अनदेखा न करें और उससे बात करें। क्योंकि अगर आप उससे बात नहीं करेंगे तो तो एक समय के बात वह भी आपके बात करना बंद कर देगा। इसीलिए आप उससे बात करें इससे दोनों तरफ की दोस्ती बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here