हम सभी जानते है की इंटरनेट में कई तरह के वायरस होते है जो की हमेशा ही ऐसे कम्प्यूटर की तलाश करते है जिसमे कोई भी प्रोटेक्शन न हो अगर आपके कम्प्यूटर में एंटीवायरस या मालवेयर रिमूव करने वाला सॉफ्टवेयर नहीं है तो ये वॉयरस इंटरनेट द्वारा बड़ी आसानी से आपके पीसी में आकर न सिर्फ सारी जानकारियां चुरा लेंगे बल्‍कि आपके पीसी को करेप्‍ट भी कर सकते हैं। इंटरनेट का इस्‍तेमाल करते समय आपको कई बार ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम से वॉर्निंग के संकेत सामने आते हैं।

ऐसे मामले में आपको कुछ संकेत मिल सकता है जिसे आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है आईये जानते है इन संकेतो के बारे में

आगे की साइट में मालवेयर है 

Related image

यहां आपको स्‍पष्ट चेतावनी दी जा रही है कि जिस साइट पर आप जा रहे हैं वह मैलवेयर से संक्रमित है। यह सेव ब्राउज़िंग टूल आपको उचित चेतावनी देकर आपके कंप्यूटर की सुरक्षा प्रदान करता है। आप इसकी जानकारी के लिए एक और वेबसाइट पर जा सकते हैं। एक ही चेतावनी आप विभिन्न तरीकों सें जैसे “वेबसाइट असुरक्षित रिपोर्ट की गई है” और “आगे साइट भ्रामक है” जैसे पॉप-अप आपको नजर आएंगे।

विंडोज फ़ायरवॉल ने इस ऐप की कुछ फीचर को ब्‍लॉक कर दिए गया है 

ये चार हिंट नजर आएं, तो समझें PC में आने वाला है वायरस

जब आप फ़ायरवॉल सुरक्षा प्रणाली को चालू करते हैं, तो यह आपको कई तरह की वॉर्निंग दी जाती है। “विंडोज फ़ायरवॉल ने इसकी कुछ विशेषता को ब्‍लॉक कर दिया है” उनमें से एक है। इस तरह के संदेश आपको तब मिलेंगे जब आपके कंप्यूटर पर कोई सॉफ्टवेयर या ऐप इंटरनेट से कनेक्‍ट करता है। ज्‍यादातर ये दिक्‍कत किसी नई ऐप और सॉफ्टवेयर के साथ आती है। इसलिए इस तरह के वॉर्निंग संकेतों पर ध्‍यान देना जरूरी है, क्योंकि यह सॉफ़्टवेयर आपके डेटा को चुरा सकता है।

इस वेबसाइट के सुरक्षा को लेकर कोई समस्या है 

3. इस वेबसाइट के सुरक्षा प्रमाणपत्र में कोई समस्या है

यह चेतावनी तब आती है जब किसी वेबसाइट का सुरक्षा प्रमाणपत्र समाप्त हो गया है। यह उन साइटों पर दिखाई देता है जो HTTP के बजाय HTTPS से शुरू होते हैं। आप इस तरह की वेबसाइट को अनदेखा कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी साइट पर आपको संवेदनशील डेटा या जानकारी दर्ज करने से पहले यह ध्‍यान रखना होगा कि आप किसी भी तरह के फिशिंग प्रयास का शिकार हो।

वायरस सुरक्षा चालू करें

Image result for कम्प्यूटर वायरस

यह एरर संदेश तब आता है जब आपके सिस्टम का एंटीवायरस बंद हो जाता है। कभी-कभी एंटीवायरस गलती से और कभी-कभी जानबूझ कर खराब हो जाता है। इसके लिए अपने सिस्‍टम को वॉयरस से बचाने के लिए एंटीवायरस को चालू करना जुरूरी है। यदि आपके पास एंटीवायरस नहीं है तो आपको कम से कम विंडोज डिफेंडर चालू करना चाहिए। इसलिए आगे से जब भी आपको इस तरक अलर्ट दिखें तो इन्‍हें अनदेख करने से पहले एक बार पढ़ जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here