आज के समय में सभी लोगो के पास स्मार्टफोन है. लेकिन स्मार्टफोन को लेकर उसमे कुछ समस्या आ जाती है. कभी-कभ फोन हमेशा के लिए ही ख़राब हो जाता है. एक स्मार्टफोन में हजारो कॉम्पोनेंट्स मिलकर बना होता है. ऐसे में कभी किसी में थोड़ी सी खराबी हुई तो आपका फोन परेशान करने लगता है.

जब आप अपने स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर में देते है. उससे पहले अपने स्मार्टफोन में इन बातो का जरूयर ध्यान रखना चाहिए। आईये जानते है. वो बाते।

फोन देता जाँच ले 

Image result for phone data backup

यदि आप अपना स्मार्टफोन सर्विस सेंटर में दे जा रहे है. तो सबसे पहले अपने फोन में देता को जांच ले. और सभी देता का बैकअप ले ले. जिन देता का बैकअप लेने की जरूरत नहीं है. उसे डिलीट कर दे.

जीमेल पर ले बैकअप 

Image result for gmail data backup

एंड्राइड स्मार्टफोन की खासियत ये है. आप जीमेल ज्यादा से ज्यादा देता बैकअप ले सकते है. सबसे जरूरी कॉन्टैक्ट यह जीमेल के साथ सिंक हो जाता है। इसके अलावा ऐप डाटा और फोटो आदि का भी बैकअप गूगल पर लिया जा सकता है

कंप्यूटर पर ले बैकअप 

Image result for computer data backup in mobile

सर्विस सेंटर में फोन देते समय सबसे ज्यादा सतर्क आपको डाटा को लेकर ही रहना है। कुछ डाटा तो जीमेल पर आ जाते हैं लेकिन म्यूजिक और वीडियो आदि को गूगल पर न रखें। यह आपके गूगल मैमोरी को ही कम भरने का काम करेगा। म्यूजिक या वीडियो को आप पीसी या मैमोरी कार्ड में रख लें तो ज्यादा बेहतर है। मेरी तो सलाह यह भी होगी कि फोटो को भी गूगल फोटो के बजाय पीसी पर रखें तो ज्यादा बेहतर है।

समस्याओं की बनाएं पूरी लिस्ट

सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले इन 12 बातों का जरूर रखें ध्यान

फोन में छोटी-छोटी समस्याएं हमेशा होती हैं। परंतु उसे अनदेखा कर देते हैं। जब बड़ी समस्या होती है तभी आप उसे सर्विस सेंटर में देते हैं। इसलिए यदि आप सर्विस सेंटर में फोन को जमा कर ही रहे हैं तो सारी समस्याओं की लिस्ट बना लें। जिससे कि जब आप वहां जाएं तो फोन के बारे में विस्तार से बात कर पाएंगे।

 सिम और मैमोरी कार्ड निकाल लें

Image result for mobile sim and memory out

कभी भी आप आपना फोन सर्विस सेंटर में दे रहे हैं तो मैमोरी कार्ड और सिम निकालना न भूलें। क्योंकि इसमें आपका ढ़ेर सारा डाटा होता है और कोई इसका गलत उपयोग कर सकता है। इतना ही नहीं यदि गलत इस्तेमाल नहीं भी हुआ तो फॉर्मेट मार दिया जाएगा या जिससे डाटा नष्ट हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here