आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है। खासकर नौजवानो के पास स्मार्टफोन होते ही है अगर हम कहे की आप सुबह उठ कर सबसे पहले क्या करते है। तो आप सब का एक ही जवाब होगा सबसे पहले अपना मोबाइल चेक करते है। क्यंकि हमारे फोन में हमारे पर्सनल डेटा और भी बहुत कुछ रहते है। जो किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग गए तो हमे नुकसान उठाना पड़ता है।

हम अपने स्मार्टफोन सारे काम करे है ऑनलाइन बिल पेमेंट , ऑनलाइन ट्रांजेक्शन , ऑनलाइन शॉपिंग और भी बहुत कुछ जो गलत व्यक्ति के हाथो पड़ जाये। तो हमे हमे नुकसान हो सकता है हम बात कर रहे है। हैकर्स की अगर आपका मोबाइल कोई हैक कर लेता है तो आपको बहुत दिक्कत होती है।

हैकर्स 30 सेकंड में आपका फोन हैक कर सकता है अगर आप सोचते है। की एंटीवायरस डाउनलोड कर लेने से हमारा मोबाइल सुरक्षित हो जाता है। तो आप बिलकुल गलत है। आप अपना फोन जितना भी सिक्योर कर ले लेकिन हैकर्स फिर भी आपका मोबाइल हैक कर लेते है। आईये जानते है हैकर्स आपके फोन के साथ-साथ क्या करते है।

बैंक डिटेल्स 

हम अपने फोन में बैंक की सारी डिटेल्स रखते है। क्युकी अधिक्तर जगह कैश या टूटे पैसे नहीं मिलते है हम ज्यादातर पेमेंट मोबाइल से ही करते है। जिस कारण से हमे अपना बैंक डिटेल्स मोबाइल में ही रखना पड़ता है। अगर आपके फोन को किसी ने हैक कर लिया तो आपके बैंक से पैसे निकाल सकता है।

मैसेजिंग 

हैकर्स आपके फोन की चैटिंग को पढ़ सकता है। जिसे आप शायद बहुत गुप्त चैटिंग करते हो।

फोन कॉल 

अगर आपका फोन किसी ने हैक कर लिया तो आपके फोन के सारे कॉल्स सुन सकता है। और आपके महत्वपूर्ण बाते सुन सकता है जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

कैसे बचे 

अगर हैकर चाहे तो आपके फोन को 30 सेकंड में हैक कर सकता है। बस उसे एक एप में एक वायरस डाल के आपके फोन में इनस्टॉल करवाना है। अपने फोन में कभी बाहर की एप इंस्टाल नहीं करे और अगर करना हो तो प्लेस्टोर से डाउनलोड कर इनस्टॉल करे एप्लीकेशन को अपने फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड करते वक्त हमेशा परमिशन जरुर देखे जैसे अगर आप फ़्लैश इनस्टॉल करना चाहते है। तो उसके परमिशन में कुछ नहीं मांगेगा अगर वो एप परमिशन में आपके मेसेज, कॉल डिटेल कुछ भी मांगे तो उसे बिलकुल इनस्टॉल ना करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here