इन दिनों यूज़र्स में स्मार्टफोन शौक काफी बढ़ता जा रहा है हर कोई अपने पास लेटेस्ट फोन रखना चाहता है लेकिन स्मार्टफोन कितना भी एडवांस हो अगर उसमे इंटरनेट नहीं है तो वो किसी डब्बे से काम नहीं है यानी की स्मार्टफोन में इंटरनेट होना बेहद जरुरी है तभी तो यूज़र्स सोशल मिडिया में एक्टिव रह पाएंगे दिन भर व्हाट्सएप चैटिंग कर पाएंगे और ऑनलाइन शॉपिंग कर पाएंगे

टेलिकॉम कंपनियां इस समय कई सस्ते प्लान और ऑफर पेश कर रही है। इसलिए हर यूज़र्स के लिए इंटरनेट एक्सेस आसान हो गया है सभी यूज़र्स अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट रखते है ताकि सभी जरूरतों को पूरा कर सके।

हम कई बार जरुरत से ज्यादा डेटा खर्च कर देते है जिससे जब जरुरत होती है। तब डेटा होता नहीं है ऐसे में जरुरी है की कुछ बातो का आप विशेष ध्यान रखे ऐसे ही काम के लिए हम आपको मोबाइल डेटा सेविंग टिप्स बता रहे है।

सेट करे मोबाइल डेटा सेविंग 

सेट करें मोबाइल डाटा लिमिट

लगभग हर स्मार्टफोन में डेटा लिमिट सेट करने का फीचर दिया जाता है। आप इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने फोन में डेटा लिमिट सेट कर सकते है। और फिर बिना चिंता करे डेटा एन्जॉय कर सकते है आपको डेटा ख़त्म होने की कोई चिंता नहीं होगी आपका फोन खुद ही आपको डेटा अलर्ट कर देगा इसके लिए आप सेटिंग में जाये सिम और नेटवर्क के ऑप्शन में जाकर आपको सेट डेटा प्लान और मोबाइल डेटा लिमिट के ऑप्शन में जाकर लिमिट सेट कर दे।

हॉटस्पॉट सेटिंग 

हॉटस्पॉट सेटिंग्स

हॉटस्पॉट के जरिये हम अपने दोस्तों या किसी अन्य से अपना डेटा शेयर करते है। लेकिन कई बार काम होने के बाद भी हमारे फोन का हॉटस्पॉट ऑन रहता है इसलिए ध्यान रखे काम होने के बाद अपने फोन का हॉटस्पॉट ऑन कर दे।

लिमिट कर डिवाइस 

लिमिट करें डिवाइस

हॉटस्पॉट से जुडी दूसरी जानकारी है वो यह है। की हॉटस्पॉट में इंटरनेट शेयर करने के लिए डिवाइस को लिमिट कर दे यदि आप किसी एक व्यक्ति से डेटा शेयर कर रहे है तो डिवाइस की लिमिट एक रखे इसी तरह अगर आप एक से अधिक व्यक्ति के साथ डेटा शेयर कर रहे है। तो डिवाइस में उतनी ही लिमिट रखे।

गूगल प्ले स्टोर 

गूगल प्ले स्टोर

फोन में ऐप्स तो सभी डाउनलोड करते हैं। यह ऐप हमारे काम भी आती हैं, लेकिन इनके टाइम टाइम पर अपडेट होते रहने से मोबाइल डाटा काफी खर्च होता है। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में सेटिंग्स पर जाकर ऐप्स के ऑटो अपडेट ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। या फिर जब वाई-फाई से आपका डिवाइस कनेक्ट हो तभी ऐप्स अपडेट हों इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here