नोकिया कंपनी भारत में पिछले हफ्ते ही अपने ऑफिशियल ट्विटर आकउंट के जरिये एक कैंपेन की शुरुवात की थी. जिसमे नोकिया फैंस ने उनके फेवरेट स्मार्टफोन की बाटे शेयर करने को कही थी. साथ ही इस ट्वीट में कंपनी ने यह भी कहा है कि जो व्यक्ति इस प्रतियोगिता में विजेता रहेगा उसे कंपनी द्वारा जल्द किए जाने वाले एक्सक्लूसिव लॉन्च ईवेंट में आने का इन्वाईट प्राप्त होगा।

यह बात अब तक सस्पेंस में थी कि आखिर नोकिया कौन से ईवेंट में अपने फैन्स को बुलाएगी और यह ईवेंट किसी दिन होगा। वहीं आज नोकिया ने मी​डिया इन्वाईट भेज कर बता दिया है कि नोकिया 21 अगस्त को भारत में इवेंट का आयोजन करने जा रही है और इस ईवेंट के मंच से नोकिया 6.1 प्लस भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

nokia-hmd

नोकिया कंपनी ने मीडिया इवेंट में बताया की कंपनी 21 अगस्त को भारत में एक इवेंट का आयोजन करने जा रही है. और इस इवेंट में कंपनी एक नया स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है. नोकिया कंपनी ने यह नहीं बताया है कि 21 अगस्त को कौन सा फोन कंपनी लॉन्च करने वाली है। लेकिन इस बात के प्रबल आसार हैं कि 21 अगस्त को कंपनी द्वारा नोकिया का पहला नॉच डिसप्ले वाला स्मार्टफोन नोकिया 6.1 प्लस ही लॉन्च किया जाएगा।

Image result for nokia 6.1 plus

कंपनी 21 अगस्त को इस फोन को देश में लॉन्च कर सितंबर के पहले सप्ताह से इसे भारतीय बाजार में सेल के लिए उपलब्ध करा देगी। वहीं इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि 21 अगस्त को नोकिया 6.1 प्लस के लॉन्च के साथ ही कंपनी नोकिया 5.1 प्लस के लॉन्च को लेकर भी कोई घोषणा कर सकती है। गौरतलब है कि नोकिया 6.1 प्लस नाम से भारत में लॉन्च होने वाला यह फोन नोकिया एक्स6 नाम के साथ चीनी बाजार में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है।

Image result for nokia 6.1 plus

नोकिया 6.1 प्लस को अंर्तराष्ट्रीय बाजार में तकरीबन 20,000 रुपये की कीमत पर बेचा जा रहा है। इसे 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली 5.8-इंच की फुलएचडी+ ​डिसप्ले पर पेश किया गया है। यह डिसप्ले 1080 × 2280 पिक्सल रेज्ल्यूशन सपोर्ट करती है जिसके उपरी हिस्से में नॉच मौजूद है। स्क्रैच और खरोंचे से बचाने के लिए नोकिया 6.1 प्लस को 2.5डी गोरिल्ला ग्लास 3 से प्रोटेक्ट किया गया है। नोकिया का यह फोन एंडरॉयड 8.1 ओरियो के साथ स्टॉक एंडरॉयड पर पेश किया गया है जो एंडरॉयड पी के रोल आउट होते ही उसपर अपडेट हो जाएगा।

Related image

यह फोन 4 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज , 4 जीबी रैम/64 जीबी मैमोरी तथा 6 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज के 3 वेरिएंट्स में लॉन्च हुआ था जब्कि हांगकांग के जरिये ग्लोबल मंच पर आए इस फोन को कंपनी ने सिर्फ 4 जीबी रैम और 64 जीबी मैमोरी वेरिएंट को ही पेश किया है। यह फोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट पर रन करता है। फोन के बैक पैनल पर एलईडी फ्लैश के साथ 16 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। वहीं सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

फोन के बैक पैनल पर जहां फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है वहीं यह फोन फेस अनलॉक तकनीक से भी लैस है। फोन में 4जी वोएलटीई व बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ ही फोन में 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है। भारत में नोकिया 6.1 प्लस कितने रैम वेरिएंट में लॉन्च होगा और इसकी कीमत क्या होगी इसके लिए 21 अगस्त का इंतजार करना होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here