नोकिया ने बहुत लम्बे समय इंतजार के बाद नॉच डिस्प्ले का दूसरा स्मार्टफोन नोकिया एक्स5 मोबाइल बाजार में पेश कर दिया है. एक बार लॉन्च डेट बदलने के बाद कंपनी ने कल इस स्मार्टफोन को चीनी बाजार में पेश कर दिया है. नोकिया एक्स सीरीज़ का यह दूसरा स्मार्टफोन भी नोकिया एक्स6 की ही तरह नॉच डिसप्ले से लैस है। चीनी बाजार में नोकिया एक्स5 की शुरूआती कीमत रुपये रखी गई है.

नोकिया एक्स5 के फीचर्स 

Image result for नोकिया एक्स5

यह फोन 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली डिसप्ले पर पेश किया गया है जिसके उपरी ओर नॉच ​मौजूद है। इस फोन में 1,520 x 720 पिक्सल रेज्ल्यूशन वाली 5.86 इंच की एचडी प्लस स्क्रीन दी गई है। नोकिया एक्स5 एंडरॉयड 8.1 ओरियो (एंडरॉयड वन) पर पेश किया गया है जो एंडरॉयड पी की रेडी अपडेट के साथ आता है। यानि एंडरॉयड पी के रोलआउट होते ही यह फोन लेटेस्ट एंडरॉयड से लैस हो जाएगा।

नोकिया एक्स को दो रैम मैमोरी वेरिएंट में पेश किया गया है जो 4 जीबी रैम व 3 जीबी रैम सपोर्ट करते हैं। साथ ही फोन में प्रोसेसिंग के लिए मीडियाटेक का पावरफुल चिपसेट हेलियो पी60 दिया गया है। नोकिया एक्स5 का 4 जीबी रैम वेरिएंट 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज सपोर्ट करता है तथा फोन के 3 जीबी रैम वेरिएंट में 32 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। दोनों ही वेरिएंट की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये बढ़ाया जा सकता है।

नोकिया एक्स5 के बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा दिया गया है। यहां एलईडी फ्लैश के साथ वर्टिकल शेप में 13 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल के दो कैमरा सेंसर मौजूद है। इसी तरह सेल्फी के लिए कंपनी ने इस फोन में एआई तकनीक से लैस 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। फोन सिक्योरिटी के लिए इसके बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

नोकिया एक्स5 का 3 जीबी रैम/32 जीबी मैमोरी वेरिएंट 999 युआन में लॉन्च किया गया है तथा 4 जीबी रैम/64 जीबी मैमोरी वेरिएंट की कीमत 1,399 युआन रखी गई है। भारतीय करंसी अनुसार इस दोनों वेरिएंट की कीमत क्रमश: 10,100 रुपये और 14,200 रुपये के करीब है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here