सोशल मीडिया की सबसे प्रॉपुलर एप व्हाट्स एप अब जल्द ही अपने यूज़र्स पैसे वसूल कर सकता है. जल्द ही व्हाट्स एप ने ऐलान किया है. व्हाट्स एप पर मैसेज भेजने की कीमत ज्यादा महंगी होगी। लेकिन आपको बता दे की ये आम यूज़र्स के लिए नहीं है. बल्कि व्हाट्स बिजनेस यूज़र्स के लिए है.

बिजसेन ऐप से बिजनेस करेगा व्हाट्सऐप

Image result for whats app

पिछले साल ही व्हाट्सऐप ने बिजनेस ऐप की शुरुआत की थी और हाल में भारत में भी इसे लॉन्च किया गया था। अब व्हाट्सऐप इस बिजनेस ऐप के जरिए अपने रेवन्यू को बढ़ाना चाहता है। दरअसल, व्हाट्सऐप इन दिनों घटते यूजर्स और खराब रेवेन्यू ग्रोथ का सामना कर रहा है। इसके अलावा व्हाट्सऐप पर प्राइवेसी सुरक्षा में सुधार करने और सोशल मीडिया की लत के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए फेसबुक ने काफी पैसा खर्च किया है। इसी के चलते कंपनी ने राजस्व बढ़ाने के लिए सीधे ऐप के ज़रिए पैसे कमाने का तरीका निकाला है।

24 घंटे बाद जवाब देने पर लगेगा चार्ज कंपनी ने ऐलान किया कि बुधवार से व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट यूजर्स शिपिंग कंफर्मेशन, अप्वॉइंटमेंट्स रिमाइंडर्स और टिकटों की नोटिफिकेशन भेजने के लिए व्हाट्सऐप बिजनेस API (एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही आपको बता दें कि व्हाट्सऐप, बिजनेस अकाउंट यूज़र से तब पैसा चार्ज करेगा जब यूजर कस्टमर का रिप्लाई 24 घंटों के बाद करेगा। यानि मान लीजिए अगर आप बिजनेस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपने अपने कस्टमर का इस्तेमाल 24 घंटे के अंदर ही कर दिया तो आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा।

व्हाट्स एप कंपनी को क्या होगा फायदा

Image result for whats app

इससे कंपनी को दो फायदे हो सकते हैं। एक तो यूजर्स की व्हाट्सऐप पर निर्भरता बढ़ेगी क्योंकि पैसे बचाने की एवज में कोई भी बिजनेस अकाउंट यूजर 24 घंटे के अंदर ही रिप्लाई करने की सोचेगा यानि क्वीक रिस्पांस देगा। दूसरा अगर रिप्लाई 24 घंटे बाद किया जाता है तो कंपनी का राजस्व तो बढ़ेगा निश्चित है।

व्हाट्सऐप ने इस साल जनवरी के माह में ही घोषणा की थी कि, व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप के माध्यम से छोटे बिजसनेस अकाउंट (कंपनी) आसानी से अपने कस्टमर्स के साथ कम्युनिकेशन कर पाएंगे और व्हाट्सऐप भविष्य में इस बिजनेस अकाउंट के लिए चार्ज लगाने की भी घोषणा कर सकता है।

व्हाट्सऐप के दुनिया भर में करीब 1.5 अरब एक्टिव यूजर्स हैं और भारत में व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 20 करोड़ से भी अधिक है। वहीं बिजसेन अकाउंट यूज करने वाले करीब 30 लाख के आसपास हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here