भारत में कैशलेस को बढ़ावा देते हुए रेल मंत्रालय ने एक शानदार पहल शुरू की है 1 दिसंबर से लगभग 3,000 से ज्यादा रेलवे आरक्षण केन्द्रों पर भीम ऐप और यूपीआई ऐप से भुगतान किया जा सकेगा। रेल मंत्रालय ने इसके लिए पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस सर्विस के तहत टिकट काउंटर पर टिकट खरीदते समय नकद भुगतान नहीं करना होगा और यूपीआई भीम ऐप के जरिए भुगतान किया जा सकेगा। बता दें कि पूरे भारत में रेलवे के करीब 14000 टिकट काउंटर्स हैं जिनसे टिकट खरीदे जा सकते हैं।

रेलवे ने सभी टिकट काउंटर पर पिओएस मशीन उपलब्ध करा दी है, जिसके जरिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट किया जा सकेगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अब भारतीय रेलवे भीम यूपीआई ऐप के जरिए पेमेंट प्राप्त करने के लिए तैयार है। इस पेमेंट पर किसी तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा।

अगर आपको याद हो तो सरकार ने कुछ समय पहले ही कैशलैस ट्रांजेक्शन के लिए सरकारी ऐप भीम लॉन्च किया था। इस ऐप पर काफ़ी कम शुल्क कैश ट्रांसफर किया जा सकता है। भारत में हर रोज करीब 15 लाख रिजर्व टिकट बुक किए जाते हैं। इनमें से आरक्षण केंद्रों पर करीब 6 लाख टिकट बुक होते हैं।

रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचकर 97 फीसदी लोग नकद भुगतान से टिकट खरीदते हैं, जबकि सिर्फ 3 परसेंट लोग ही डिजिटल पेमेंट अपनाते हैं। ऐसे में रेल मंत्रालय की कैशलैश भुगतान के लिए शुरू की गई ये सर्विस न सिर्फ यात्रियों को बल्कि अधिकारियों के लिए भी मददगार होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here