भारत देश में नोटबंदी को 15 महीने हो गए है इस 1 साल के समय में देश का डिजिटाइज़ेशन भी बड़ी तेजी से हुआ है। नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट एप्स के यूज़ भी तेजी से बढ़ रहे है

इस ऐप्स में ‘पेटीएम ऐप’ को यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा भरोसेमंंद माना गया और आज देश में मौजूद सरकारी और निजी पेमेंट ऐप्स को पीछे छोड़ते हुए पेटीएम के 100 मिलियन यानि 10 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड पूरे हो चुके हैं।

पेटीएम ने बताया है की दिसंबर 2017 के दूसरे हफ्ते में पेटीएम ने 10 करोड़ का आकड़ा पार कर लिया है आपको बता दे की यह आकड़ा सिर्फ गूगल प्ले स्टोर का जिसे एंड्राइड यूज़र्स ने डाउनलोड किया है आईफोन यूज़र्स का आकड़ा अभी अलग रखा गया है गूगल प्ले स्टोर में 10 करोड़ का आकड़ा छूने के साथ पेटीएम भारत की पहली पेमेंट ऐप बन गयी है जिसे भारत में सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है

पेटीएम भारत में पेटीएम मॉल और पेटीएम बैंक की सुविधाएं भी शुरू कर चुकी है। इस प्लेटफार्म पर मोबाईल रिचार्ज व मूवी टिकट बुकिंग से लेकर ट्रैन व फ्लाईट टिकट , मैट्रो कार्ड रिचार्ज इत्यादि की सुविधा भी देता है। वहीं पेटीएम मॉल पर अमेज़न व फ्लिपकार्ट की तरह शॉपिंग साइट की सभी सुविधाएं मौजूद है। पेटीएम समय समय पर शॉपिंग फेस्टिवल और आॅफर्स का आयोजन करता रहता है।

आपको बता दें कि पेटीएम एक इंडियन पेमेंट ऐप है​ जिसके मालिक विजय शेखर है। पेटीएम का हैडक्वाटर एनसीआर में है। आज विश्व की बड़ी कंपनियां सॉफ्टबैंक , एसएआईएफ पार्टनर , अलीबाबा ग्रुप और आॅन्ट फाइनेनशियल पेटीएम से बतौर इनवेस्टर जुड़ी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here