जब आपका बजट कम हो लेकिन आपको एक महंगा स्मार्टफोन खरीदने की चाहत हो तो आपके लिए रिफर्बिश्ड फोन (पुराना फोन या यूज़ किया गया फोन) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है मार्केट में नए-नए स्मार्टफोन के साथ रिफर्बिश्ड फोन का भी मार्केट तेजी से बढ़ रहा है मार्केट में कई दुकाने है जहा से आप रिफर्बिश्ड फोन की डील कर सकते है और कई ऑनलाइन साइट्स भी जहा से आप रिफर्बिश्ड फोन की डील कर सकते है

पुराना फोन खरीदते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए और ये बेहद जरुरी भी है

1. विक्रेता विश्वसनीय हो

किसी भी पुराने फोन को खरीदने से पहले सबसे जरुरी बात ध्यान रखें कि जिस भी स्टोर या विक्रेता से आप फोन को खरीद रहे हैं वो विश्वसनीय हो. साथ ही आप जो फोन को खरीदने से पहले पता कर ले कि फोन चोरी का तो नहीं है.मार्केट में रिफर्बिश्ड फोन को चेक करने के लिए तमाम कंपनियां या वेबसाइट मौजूद है.

2. एसेसरीज ओरिजनल हो

पुराने Smart Phone को खरीदने से पहले दूसरी अहम बात ध्यान रखें कि फोन के साथ दिए गए सभी एसेसरीज ओरिजनल हो. फोन की एसेसरीज ओरीजनल न होने पर फोन की वैल्यु कम हो जाती है. साथ ही नकली एसेसरीज प्रयोग करने से फोन की परफॉर्मेंस पर भी प्रभाव पड़ता है. ऐसे में फोन के साथ मिलने वाली सारी एसेसरीज को अच्छे से जांच लें.

3. फोन अनलॉक हो

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहलें चेक कर ले कि वह फोन किसी खास नेटवर्क पर लॉक न किया गया है. ऐसा होने पर उस नेटवर्क पर आपका फोन कार्य नहीं करेगा. रिफर्बिश्ड फोन खरीदने पर आप किसी खास नेटवर्क से बंधे नहीं होते हैं, अपनी पसंद के नेटवर्क व डाटा प्लान का चुनाव कर सकते हैं. अगर फोन किसी नेटवर्क पर फोन लॉक है तो उसे अनलॉक करवा लें क्योंकि इसके लिए कई बार कंपनियां पैसे मांगती है जो आपके फोन की मूल्यको बढ़ा देगा.

4. फोन की वारंटी को चेक करे 

किसी रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहले उस फोन्स से जुड़ी डिटेल्स ले लें. साथ ही, फोन के वारंटी डेट को भी चेक लें. अगर आप किसी विश्वसनिय विक्रेता से फोन खरीद रहे हैं तो डिवाइस के वारेंटी पेपर्स भी उसके पास होनी चाहिए. ज्यादातर Smart Phone कंपनियां अपने डिवाइस पर 60 दिन व 12 महीनों की वॉरेंटी ऑफर देती है.वारंटी कई बार कंपनियां बिल के आधार पर देती है. ऐसे में जहां से भी आप पुराना फोन खरीद रहे हैं उसके साथ उसका बिल जरूर लें.

5. क्वालिटी को चेक करे 

रिफर्बिश्ड फोन को खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी को चेक कर ले. जाहिर है कि नए व पुराने फोन की कंडीशन में अंतर होगा. ऐसे में यह देख लें कि जिस पुराने Smart Phone की मूल्य आप चुका रहे है वो उस लायक है भी या नहीं. इसके लिए ई-कॉमर्स साइट प्रोडक्ट के साथ कंडीशन पुअर , एक्सीलेंट या गुड जैसे विकल्प देती हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here