पूरी दुनिया में इस समय 4जी सर्विस चरम सीमा पर है 4जी के बाद अब उम्मीद की जा रही है की जल्द ही 5जी सर्विस देखने को मिलेगी 5जी सर्विस कब तक आम जनता के हाथो में आएगी कुछ कहा नहीं जा सकता है लेकिन चिपसेट बनाने वाली दिग्गज़ टेक कंपनी क्वालकॉम ने उन नामों को जरूर उजागर कर दिया है जो अपने स्मार्टफोन्स को 5जी सपोर्ट के साथ पेश करने वाले हैं।

क्वालकॉम ने आधिकारिक तौर पर प्रैस रिलीज़ जारी कर खुलासा कर दिया है कि अगले साल यानि 2019 में 5जी सर्विस यूज़ में आ जाएगी और 5जी सपोर्ट से लैस स्मार्टफोन्स भी मार्केट में लॉन्च कर दिए जाएंगे। क्वालकॉम ने इस वि​ज्ञप्ति में बताया है कि कंपनी स्नैपड्रैगन एक्स50 मॉडम बना रही है जो 5जी पर काम करेगा।

इस मॉडम का यूज़ करने वाली कंपनियों के नाम का खुलासा करते हुए क्वालकॉम ने बताया है कि असूस , एचटीसी , एलजी , ओपो , सोनी मोबाइल्स , वीवो , शाओमी , ज़ेडटीई , शार्प और नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल इस लिस्ट में शामिल है। यानि आने वाले समय में इस कंपनियों के स्मार्टफोन 5जी सपोर्ट के साथ बाजार में लॉन्च होंगे।

इस लिस्ट में एप्पल और सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों का शामिल न होना थोड़ा आश्चर्यजनक जरूर है। वहीं दूसरी ओर उम्मीद की जा रही है कि क्वालकॉम इसी महीने आयोजित होने वाली मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में अपने नए मॉडम स्नैपड्रैगन एक्स50 से पर्दा उठा सकती है।

आपको बता दें कि क्वालकॉम ने एक अन्य प्रैस रिलीज़ में ​अंर्तराष्ट्रीय स्तर की कुछ टेलीकॉम कंपनियों का भी जिक्र किया है, जो अपने नेटवर्क पर 5जी सर्विस रन करने के ​लिए जल्द ही ट्रायल शुरू करने वाली है। इन टेलीकॉम कंपनियों में एटी एंड टी , चाइना मोबाईल , आॅरेंज , एसके टेलीकॉम , वेरिजोन के साथ साथ वोडाफोन भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here