देश की सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने सभी प्लान्स में बदलाव किये है. सभी कम्पनियो ने अपने पोस्ट पेड प्लान के साथ प्री-पेड प्लान्स में भी बदलाव किये है. आए दिन नए प्लान को लॉन्च करके कंपनियां अपने आपको ऊपर कर देती है। रिलायंस जियो ने भी अपने प्लान को काफी बदला है। जिसमें वह अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ डबल डेटा उपलब्ध करवा रही है। ऐसे में भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल कैसे पीछे रह सकता है।

बीएसएनएल ने अपना नया प्रीपेड ऑफर लॉन्च किया है, जिससे रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे निजी टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर मिली है और बीएसएनएल ने इन्हें पीछे छोड़ दिया है। बीएसएनएल ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्कल के यूजर्स के लिए 171 रुपए वाले प्रीपेड प्लान को लॉन्च किया है। बीएसएनएल के इस नए प्लान के चलते यूजर्स को 30 दिनों के लिए 60 जीबी डेटा दिया जाएगा। प्लान में एसएमएस और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ यूजर्स को प्रति दिन 2 जीबी डेटा दिया जाएगा। हालांकि बीएसएनएल ने अपने इस नए प्रीपेड प्लान को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्कल के लिए ही लॉन्च किया है जो एकमात्र कमी हो सकती है।

टेलिकॉम कंपनी दिल्ली और मुंबई के यूजर्स को फोन करने के के लिए इस योजना में अनलिमिटेड रोमिंग, स्थानीय और एसटीडी कॉलिंग की इजाजत दे रहा है। यह सुविधा अन्य बीएसएनएल योजनाओं पर शायद ही कभी देखी गई है। इतना ही नहीं, वॉयस कॉलिंग पर कोई एफयूपी सीमा सेट नहीं किया गया है। जिससे आप अपने लगाए पैसे का ठीक से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बीएसएनएल प्रति दिन 2 जीबी डेटा का लाभ उपलब्ध करा रहा है। जिसका मतलब है कि 30 दिन में आपको 60 जीबी डेटा दिया जाएगा। यूजर्स को प्रति दिन 100 एसएमएस भी मिलेंगे। इसके साथ बीएसएनएल किसी भी एफयूपी सीमा के बिना अनलिमिटेड वॉयस कॉल दे रहा है। अगर हम बीएसएनएल के इस नए प्रीपेड प्लान को रिलायंस जियो से तुलना करें तो रिलायंस जियो प्रति दिन 2 जीबी डेटा , अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 28 दिनों के लिए प्रति दिन 100 एसएमएस का लाभ दे रहा है जो आपको 198 रुपये की टैरिफ प्लान में मिलता है।

एयरटेल के पास 199 रुपये का प्रीपेड प्लान भी है, जो रिचार्जिंग से यूजर्स को बिना किसी एफयूपी लिमिट के 100 अनलिमिटेड वॉयस कॉल , 100 एसएमएस और 1.4 जीबी 2जी / 3जी / 4जी डेटा लाभ 28 दिनों के लिए उपलब्ध कराता है। इससे पता चलता है कि बीएसएनएल का प्लान सबसे सस्ता है लेकिन यह बस आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए ही उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here