रिलायंस जियो ने कुछ ही दिनों पहले कंपनी की वार्षिक बैठक के मंच से कंपनी ने नए 4जी फीचर फोन पेश किये है. मुकेश अंबानी द्वारा जियो फोन 2 लॉन्च किया गया है. जो 15 अगस्त को पूरे देश भर में पेश किया जायेगा। जियोफोन 2 कितना सफल अभी इसके लिए हमे इन्तजार करना पड़ेगा। आपको बता दे की कंपनी लगातार सफलता के रिकॉर्ड बना रही है.

एक ताजा रिपोर्ट में सामनें आया है कि एक बार फिर देश की फीचर फोन मार्केट में जियोफोन ने टॉप किया है। लेकिन सिर्फ टॉप ही नहीं बल्कि जियोफोन ने 47 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ भारत के लगभग आधे फीचर फोन बाजार पर राज किया है।

जियोफोन एक बार फिर से भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन बना है। काउंटरप्वांट की यह रिपोर्ट साल 2018 की दूसरी तिमाही की है। इस रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार जियोफोन ने अकेले ही देश में 47 प्रतिशत फीचर फोन को कवर करते हुए रिकॉर्ड सेल की है। इस लिस्ट में जियो के बाद सैमसंग दूसरे और नोकिया तीसरे नंबर पर आया है। समान समय अवधि में सैमसंग के पास 9 प्रतिशत मार्केट शेयर आंके गए हैं तथा नोकिया ने भारतीय फीचर फोन बाजार में 7 प्रतिशत पर कब्जा जमाया है।

फीचर फोन बाजार में सैमसंग और नोकिया जैसे ब्रांड जियो से कहीं ज्यादा पीछे छूट चुके हैं। अगर इन दोनों ब्रांड्स की ही बात करें साल 2017 की दूसरी तिमाही में सैमसंग के पास 27 प्रतिशत मार्केट शेयर थे जो अब गिर कर सिर्फ 9 प्रतिशत बचे हैं। वहीं आज जो नोकिया 8 प्रतिशत मार्केट शेयर लिए हुए है उसके पास पिछले साल सिर्फ 3 प्रतिशत शेयर थे। साफ देखा जा सकता है कि जियोफोन के आने से सबसे बड़ा नुकसान सैमसंग को ही उठाना पड़ा है।

सैमसंग जहां आज इंडियन मार्केट में कई शानदार फीचर फोन पेश किए हुए है वहीं जियो की ओर से अभी तक सिर्फ 1 जियोफोन की बाजार में उतारा गया है। जियोफोन की बेतहाशा स्पीड ने सैमसंग के फीचर फोन बाजार को करारा झटका दिया है। गौरतलब है कि काउंटरप्वाइंट की इस रिपोर्ट में जून तक की सेल को रिकॉर्ड किया गया है। कुछ दिनों पहले ही जियो मॉनसून हंगामा आॅफर की शुरूआत कर चुकी है जिसमें पुराने फोन को एक्सचेंज कर नया जियोफोन पाया जा सकता है। ऐसे में जियोफोन की सेल एक बाद फिर बड़ा आकंड़ा छू सकती है।

बाजार में पीछे छूट चुके सैमसंग के फैन्स के लिए एक अच्छी खबर यह है कि कांउटरप्वांइट ने अपनी एक ओर रिपोर्ट भी पेश की है जिसमें भारत में स्मार्टफोन बाजार में लेखाजोखा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2018 की दूसरी तिमाही में सैमसंग सबसे ज्यादा मार्केट शेयर्स पर कब्जा करते हुए देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है। इस लिस्ट में सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here