जब भी आप अपने लिए एक नया स्मार्टफोन खरीदते है तो ऐसे पॉइन्ट की लिस्ट बनाते है जो आप अपने नए स्मार्टफोन में पाना चाहते है इस सब में से सबसे जरुरी पॉइन्ट बैटरी का होता है

कई बार चार्जर या पावर बैंक साथ लेकर चलना पड़ता है। लेकिन जरा सोचिए अगर ऐसा हो कि फोन चार्ज पर लगाने के कुछ ही मिनटों में फुल चार्ज हो जाए तो! दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग ने अब ऐसी ही तकनीक का ईजाद किया है जो सिर्फ 12 मिनट में ही आपका फोन फुल चार्ज कर देगी।

सैमसंग ने इस बात का दावा किया है कि कंपनी ने नई बैटरी टेक्नोलॉजी की खोज की है जिसकी बदौलत कोई भी फोन सिर्फ 12 मिनट में ही फुल चार्ज हो सकेगा। इस नई तकनीक का ईजाद सैमसंग एडवांस इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी (एसएआईटी) ने किया है। एसएआईटी के मुताबिक उन्होंने कुछ मिश्रण की सहायता से ग्रे​फेन बॉल आधारित ऐसी लिथियम बैटरी बनाई है जो अन्य बैटरियों से कई गुणा तेजी से चार्ज होती है और लंबा बैकअप देती है।

कंपनी के अनुसार यह नया पदार्थ किसी भी नॉर्मल बैटरी की क्षमता को 45 प्रतिशत तक अधिक बढ़ा देता है और बैटरी के चार्ज होने की ​गति को 5 गुणा अ​धिक तेज करता है। कंपनी का कहना है कि अभी इस तकनीक पर और भी काम किया जा रहा है और यदि शोध सफल होता है ​तो इस तरह की बैटरी​ सिर्फ मोबाईल फोन ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक कार और बैटरी वाली रिक्शा जैसे वाहनों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी।

फिलहाल सैमसंग इस तकनीक पर कोरिया में पेटेंट कर रही है। अगर जल्द ही सैमसंग अपने स्मार्टफोन्स को इस नई तकनीक वाली बैटरी से लैस करके बाजार में पेश करती है तो यकिनन यह कई बड़े ब्रांड्स को पीछे छोड़ देगा। वहीं दूसरी ओर ऐसे भविष्य को पाने के लिए सैमसंग को गैलेक्सी नोट7 के इतिहास को भी जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here