स्मार्टफोन के कम बैटरी बैकअप से परेशान हैं तो हम इसे बढ़ाने का तरीका बताने वाले हैं। घबराइये मत इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के लिए अलग से कुछ नहीं खरीदना है और न ही पैसे देने हैं। आप अपने फोन की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके ही अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं, तो आइये जानते हैं कि कैसे आप अपने फोन का घर बैठे ही बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।

नोटिफिकेशन बंद रखें

आप अपने स्मार्टफोन में ऐप्स का इस्तेमाल करते होंगे। जाहिर है फिर नोटिफिकेशन्स भी आते ही होंगे। अगर नोटिफिकेशन जरूरी नहीं हैं तो उन्हें तुरंत ऑफ कर दें। इससे सबसे ज्यादा फायदा आपके स्मार्टफोन की बैटरी को होगा, क्योंकि बार-बार नोटिफिकेशन आने पर बैटरी ज्यादा खर्च होती है।

ऑटो ब्राइटनेस बंद रखें

ऑटो ब्राइटनेस बंद करने से फोन की स्क्रीन की लाइट बार-बार कम ज्यादा नहीं होगी। जब ऑटो ब्राइटनेस ऑन होती है तो फोन की डिस्प्ले की लाइट, बाहर मौजूद लाइट के हिसाब से कम ज्यादा होती रहती है। इससे ज्यादा बैटरी खर्च होती है।

एक्टिवेट ग्रे स्कैल

इस मोड को एक्टिवेट करने के बाद फोन की डिस्प्ले ब्लैक एंड व्हाइट हो जाती है। हालांकि यह मोड सभी स्मार्टफोन्स में मौजूद नहीं है। अगर आपके फोन में यह मौजूद है तो इसे एक्टिवेट करके भी अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।

ब्राइटनेस 10%-25%

अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां फोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करके भी फोन को आसानी से चलाया जा सकता है, तो फोन की ब्राइटनेस 10-25 फीसदी ही रखें। इससे फोन ज्यादा बैटरी बैकअप देगा।

वाइब्रेट एंड रिंगटोन

अपने फोन के किसी भी नोटिफिकेशन, अलर्ट और कॉलिंग पर लगे वाइब्रेशन को ऑफ कर दें, अगर रिंगटोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तब। जब रिंगटोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तब वाइब्रेशन को ऑन कर लें। मतलब एक बार में रिंगटोन या वाइब्रेशन में से किसी एक को ही ऑन रखेंगे तो बैटरी बचाने में हेल्प मिलेगी।

बैकग्राउंट ऐप

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को ऑफ कर दें। जिन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद कर दें, बैकग्राउंड से हटा दें। बैकग्राउंड में एक्स्ट्रा ऐप चलने से बैटरी बैकअप कम हो जाता है।

लोकेशन

अगर लोकेशन सर्विस की जरूरत नहीं है तो जीपीएस को बंद कर दें। जीपीएस को केवल उतनी ही देर के लिए ऑन करें जितनी देर इस्तेमाल कर रहे हैं। इस्तेमाल खत्म होते ही उसे ऑफ कर दें। इससे स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here