स्मार्टफोन जीवन की ऐसी जरुरत बन गयी है की जिसके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते लेकिन स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालो की सबसे बड़ी समस्या है की स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है

मिडिया सूत्रों के मुताबिक  भविष्य में अपने फोन को हर तीन महीने में एक बार चार्ज करने में सक्षम हो सकते हैं.वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है जिससे आपको अपना फोन हर 3 महीने में सिर्फ एक बार चार्ज करना होगा.

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मैटेरियल बनाया है, जिसकी वजह से आपके स्मार्टफोन का प्रोसेसर 100 गुना कम उर्जा का इस्तेमाल करेगा. मिशिगन और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने मैग्नेटोइलेक्ट्रिक मल्टीफेरिक नाम के इस पदार्थ की खोज की है.

यह पदार्थ परमाणुओं की पतली परतों का निर्माण करता है जो चुंबकीय ध्रुवीय फिल्म बनाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि वह ऊर्जा के एक छोटे से हिस्से का इस्तेमाल करके डेटा रिसीव और सेंड कर सकते हैं और यही वजह है कि स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा दिनों तक चलती है

आपको बता दे ऐसा कहा जा रहा है की ऐसा होने से स्मार्टफोन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा जो समय के साथ उर्जा बचाने में भी सक्षम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here