व्हाट्स ऐप , मैसेंजर , इंस्टाग्राम , और स्नैपचैट के बाद एक और नया मैसेजिंग ऐप आ गया है। जिसका नाम टीबीएच है। यह ऐप इतना प्रॉपुलर हो गया है फेसबुक ने इसे 650 करोड़ रुपये में खरीद लिया है।  अमेरिका में युवाओ के बीच यह ऍप्लिकेशन बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। वो एक-दूसरे को ये ऐप डाउनलोड करने की बात कर रहे है।

क्या है टीबीएच ? 

इस ऐप को अमेरिका के एक स्कूल में पढ़ने वालो चार दोस्तों ने युवाओ को ध्यान में रखकर बनाया है। टीबीएच का पूरा नाम टू बी ओनेस्‍ट’ है। इसमें यूज़र्स उन लोगों से फीडबैक ले सकते हैं, जो इस एप्‍लीकेशन पर उस समय ऑनलाइन होंगे।

50 लाख लोगो ने किया डाउनलोड 

इस मैसेजिंग ऐप से आप आम मैसेजिंग ऐप की तरह चैट नहीं कर पाएंगे। फिर भी इस ऐप का लोगों में इतना क्रेज है कि इसे अब तक 50 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। प्रतिदिन करीब 25 लाख लोग इस ऐप पर ऐक्टिव रहते है।

ऐसे काम करता है ऐप  

इस ऐप में आप आम मैसेजिंग चैट की तरह डाइरेक्ट मैसेज नहीं भेज सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक ऑनलाइन पोल में भाग लेना होता है।

उसमें आपसे तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं, उन पूछे गये सवालों में आपको अपने दोस्तों के नाम बताने होते हैं।आप जिस दोस्त का नाम लेंगे उसके पास नोटिफिकेशन पहुंच जाता है।

इस तरह के पूछे जाते है सवाल 

उदाहण के लिए किसकी मुस्कान अच्छी है ? या फिर कौन दोस्त आपको सबसे ज्यादा हसांता है ? इसमें आप जिसका नाम चुनेंगे उसके पास नोटिफिकेशन चली जाएगी।

यह ऐप साराह ऐप की तरह नहीं है। साराह ऐप में अगर आप किसी को मैसेज भेजते है तो आपकी पहचान नहीं पता चलती है। लेकिन इस ऐप में आप अगर किसी को मैसेज करेंगे तो आपकी पहचान सार्वजानिक रहेगी। यदि आपने अपने किसी दोस्त की तारीफ में वोट किया है तो उसके पास आपकी पहचान चली जाएगी।

सिर्फ आईफोन यूज़र्स के लिए उपलब्ध

टीबीएच एप्‍लीकेशन फिलहाल सिर्फ आईफोन पर उपलब्‍ध है। हालांकि फेसबुक ने इसे खरीद लिया है, जिसकी वजह से इसे जल्द ही प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here