हममे से अधिकतर लोग कम्प्यूटर और मोबाइल पर गेम खेलते है हम ऐसा सालो से कर रहे है। क्या आपने सोचा है की तकनीक के आने से इन गेम्स में कितना बदलाव हुआ है ? सालो से क्या आपने सोचा था की कभी ऐसा होगा की आप जो गेम जो गेम खेलेंगे उसकी दुनिया में आप अपने आपको महसूस करेंगे।

चाहे वो ग्राफिक्स गेम हो , सॉफ्टवेयर गेम हो , हार्डवेयर गेम हो , गैजेट गेम हो या फिर मशीन गेम हो तकनीक के इस युग सब कुछ बदल रहा है , हमारे गेम्स भी।

ग्राफिक्स गेम 

Image result for graphics games

पुराने गेम्स में लगता था जैसे एक पेपर पर चित्र बनाकर उसमे स्केच कलर भर दिए जाते है और यह पेपर आगे बढ़ता जा रहा है हालांकि वो गेम्स भी अच्छे थे लेकिन आप खुद आस्फाल्ट प्रो की मारियो से तुलना कर सकते हैं, आपको अंतर पता चल जाएगा। तकनीक से बहुत कुछ बदला है। आज गेम्स स्क्रीन पर एकदम रियल और मनोरंजक लगते हैं। आगे आने वाले सालों इस दिशा में और भी तकनीकी बदलाव होगा तो आप तैयार रहें नए अनुभव के लिए।

नेटवर्क से कनेक्ट दुनिया 

Image result for नेटवर्क से कनेक्ट दुनिया

तकनीक यह फायदा हुआ है। की आप ऑनलाइन होकर किसी भी कोने से आप गेम खेल सकते हो उस गेम में दी गयी चुनौती पूरी कर सकते हो इसमें कोई सीमाएं नहीं है। सभी व्यक्ति एक-दूसरे का रिकॉर्ड तोड़ के अपनी पहचान बना सकते है। तो अब केवल कम्प्यूटर से नहीं बल्कि कही भी बैठे किसी भी व्यक्ति के साथ गेम खेल सकते है।

हार्डवेयर तकनिकी 

Image result for हार्डवेयर तकनीकी

सॉफ्टवेयर के साथ-साथ हार्डवेयर तकनिकी भी बदल रही है गेम की कई मशीन आ गयी है जिनमे आपको गेमिंग का अलग-अलग अनुभव देती है। तकनीक के बदलाव से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों बदल रहे है। और हम सभी को कुछ नया एडवांस करने को मिल रहा है।

कण्ट्रोल करने वाले गैजेट्स

Image result for रिमोट से खेलने वाले गेम्स रिमोट और टचपैड लोगो के गेम खेलने को आसान बना रहे है। इनमे इस तरह की तकनिकी का विकास किया जा रहा है। इन गैजेट्स में आपको कम मेहनत लगानी पड़ती है। और गेम खेलने में ज्यादा मजा आती है इस तकनीक के साथ गेम्स के गैजट्स भी बदल रहे है। ये सब चीज़े हमे गेमिंग का नया अनुभव देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here