टेक्नोलॉजी के बढ़ते हुए इस दौर में सभी अपना काम स्मार्टफोन से ही निपटा लेते हैं। ऐसे में अगर डेस्कटॉप को ऑपरेट करने या फाइल ट्रांसफर करने जैसे काम स्मार्टफोन से ना हो पाए तो टेक्नोलॉजी थोड़ा कमतर लगने लगती है। लेकिन ऐसा है नहीं, क्योंकि आप अपने स्मार्टफोन से भी डेस्कटॉप को एक्सेस कर सकते हैं। बाजार में ऐसी ही कुछ एप्स उपलब्ध हैं जो आपका काम आसान कर देंगी और आपके फोन में ही कंप्यूटर के काम पूरे कर देंगी

टाइम व्यूवर 

Image result for TeamViewer

रिमोट डेस्कटॉप कंप्यूटर एक्सेेस करने के मामले में टीम व्यूवर दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर सॉफ्टवेयर माना जाता है। टाइम व्यूअर द्वारा आप विंडोस , लाइनेक्स और एप्पल मैक कंप्यूटर को घर से दूर बैठकर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ही वाईफाई या लोकल नेटवर्क की नहीं बल्कि इंटरनेट की जरूरत होगी। डेस्कटॉप पर टीमव्यूअर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के अलावा आपको अपने एंड्रॉयड पर टीम व्यूअर एप डालनी होगी।

इसके बाद आपको कंप्यूटर वर्जन में दिख रहा कोड अपने एंड्रॉयड डिवाइस में डालना होगा। इसके बाद आप अपने फोन से अपने कंप्यूटर को कंट्रोल कर पाएंगे और उसमें से फाइलें भी ट्रांसफर कर सकते हैं। टीम व्यूअर एप रिमोट डेस्कटॉप एक्सेस और फाइल ट्रांसफर के मामले में बहुत ज्यादा सेफ है क्योंकि यह 256 बिट एंक्रिप्शन पर काम करता है। टीम व्यूअर द्वारा आप अपने कंप्यूटर को दूर बैठे बैठे ही लॉक या रिबूट भी करा सकते हैं। टीम व्यूअर में एक बेहतरीन सुविधा यह है कि इसके द्वारा आप हाई डेफिनेशन ऑडियो वीडियो को भी अपने डेस्कटॉप से अपने फोन पर ट्रांसफर करा सकते हैं।

पीसी रिमोट 

Related image

यह स्मार्टफोन एप आपको यह सुविधा देती है, कि आप अपने एंड्रॉयड फोन से अपने Windows कंप्यूटर को पूरी तरह से ऑपरेट कर सकें। इसके द्वारा आप विंडोस एक्सपी , विंडो 7, विंडो 8 और विंडो 10 वर्जन वाले पीसी को अपने मोबाइल फोन से ऑपरेट कर सकते हैं, इस इसके लिए आपको कॉमन ब्लूटूथ या वाई-फाई की जरूरत होगी। अपने एंड्राएड फोन में पीसी रिमोट एप डालकर और डेस्कटॉप पर यही सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके अपने कंप्यूटर को फोन से ऑपरेट कर सकते हैं।

पीसी रिमोट एप बहुत ही आसान है और इसमें बहुत सारी फीचर्स मौजूद हैं। इस एप द्वारा आप दूर रखे अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर के माउस और कीबोर्ड को पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रियल टाइम में अपने फोन पर देखते हुए उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस एप में एक और शानदार फीचर यह है कि आप अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी वीडियो या एचडी मूवी को प्ले करके उसे अपने फोन पर मजे से देख सकते हैं। यानि कि आपको उस हैवी डाटा वाली मूवी को अपने फोन पर ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस एप में मौजूद इनबिल्टा एफटीपी सर्वर द्वारा आप अपने कंप्यूटर को दूर बैठकर पूरी तरह से चला सकते हैं और फाइल ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

क्रोम रिमोट डेस्कटॉप 

Related image

 

गूगल क्रोम का रिमोट डेस्कटॉप ऑप्शन यूजर को यह सुविधा देता है कि वह अपने  फोन से दुनिया में कहीं भी बैठकर अपने कंप्यूटर को एक्सेस कंट्रोल कर सके। इसके लिएएंड्राइड आपको एक गूगल अकाउंट यूज करना होगा। जिसके द्वारा आप अपने घर से दूर ऑफिस या कहीं और से अपने घर पर रखे कंप्यूटर को भी एक्सेस कर सकते हैं।

क्रोम रिमोट डेस्कटॉप ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर की लाइव स्क्रीन देख पाएंगे और कंप्‍यूटर के माउस, कीबोर्ड का यूज भी कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एप अपने फोन में इंस्टॉल करनी होगी जबकि क्रोम रिमोट डेस्कटॉप एक्सटेंशन आपको अपने क्रोम ब्राउज़र की सभी फाइल्स को एक्सेस कर सकते हैं

यूनिफाइड रिमोट 

Image result for यूनिफाइड रिमोट

यह एप गूगल प्ले स्टोर की बहुत पॉपुलर एप है जिसका यूज करते हुए आप ब्लूटूथ या वाई-फाई द्वारा अपने पीसी को अपने फोन से कंट्रोल कर सकते हैं। यूनिफाइड रिमोट ऐप यूज करके आप अपने विंडोज, लाइनेक्स कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं। अगर आपका कंप्यूटर स्लीपिंग मोड में चला गया है तो आप उसे अपने फोन से एक्टिव कर सकते हैं।

इसके द्वारा आप कंप्यूटर की फाइल्स और स्क्रीन डिस्प्ले को एक्सेस करते हुए मीडिया प्लेयर द्वारा अपने फोन पर कंप्यूटर के वीडियो देख सकते हैं। यूनिफाइड रिमोट ऐप के पेड वर्जन में कई और भी शानदार सुविधाएं मौजूद हैं। जैसे कि फ्लोटिंग रिमोट फीचर जिसके द्वारा आप फोन में कई और एप यूज करते हुए भी अपने कंप्यूटर को देख और कंट्रोल कर सकते हैं। यही नहीं वॉइस कमांड देकर भी आप अपने कंप्यूटर पर कई तरह की एक्टिविटी कर सकते हैं।

कीवीमोट 

Image result for kiwimote app

रिमोट डेस्कटॉप को एंड्राइड फोन द्वारा एक्सेस करने के मामले में यह एप प्ले स्टोर की सबसे पॉपुलर एप्स में से एक है, जो वाईफाई द्वारा कंप्यूटर को फुल एक्सेस करने की सुविधा देती है। इस एप का एंड्राइड वर्जन आपको अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा जबकि इसका सर्वर वर्जन आपको अपने डेस्कटॉप या लेपटॉप में इंस्टॉल करना होगा। जिसके लिए कंप्यूटर में जावा अपडेट जरूरी होगा। आप अपने विंडोस मैक या लाइनेक्स कंप्यूटर को इसे एप द्वारा फुली कंट्रोल कर सकते हैं।

अपने फोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए आपको एक बहुत आसान प्रक्रिया करनी होगी। आपको कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर दिख रहा है क्यू आर कोड अपने फोन की ऐप से स्कैन करना होगा और उसके बाद आप कंप्यूटर के कीबोर्ड, माउस समेत तमाम ऑडियो वीडियो फाइलें और फोटोस को एक्सेस कर सकते हैं, कहीं भी बैठ कर और अपने मोबाइल पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here