आज के समय गूगल का उपयोग सभी लोग कर रहे है और हम ज्यादा से ज्यादा काम हम गूगल में ही करते है आजकल ज्यादातर काम में गूगल की अहम भूमिका है गूगल क्रोम की मदद से आप दुनिया की किसी भी चीज़ को बड़ी आसानी से मंगा सकते है आमतौर पर आजकल ऑफिस में डेस्क जॉब करने वाले ज्यादातर लोग अपने डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम खोलकर ही बैठे रहते हैं।

ऐसे में काफी जरूरी है कि आपका गूगल क्रोम तेजी से काम भी करे और आपके डेस्कटॉप या लेपटॉप की बेटरी भी ज्यादा खर्च ना हो। हम अपने इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप गूगल क्रोम को ज्यादा स्पीड से यूज कर सकते हैं और अपने सिस्टम की बेटरी भी सेव कर सकते हैं।

बैक ग्राउंड में चलने वाले गूगल को बंद करे 

Image result for laptop google

जब आप अपने कम्प्यूटर में सभी चलने वाले टैब को बंद कर देते है और क्रोम ब्राउज़र को भी बंद कर देते है तब भी यह कम से कम आपके विनडो पीसी में चल रहा होता है। जिसकी वजह से आपके लैपटॉप की बेटरी पर फर्क पड़ता। यह कंफर्म करने के लिए कि गूगल क्रोम आपके विनडे बैकग्राउंड में तो नहीं चल रहा, आप दाईं ओर स्थित सिस्टम ट्रे आइकन पर क्लिक करें और क्रोम आइकन देखें। उस आइकन पर राइट क्लिक करें।

कन्फर्म करे की बैक ग्रौउंद में गूगल तो नहीं चल रहा है नीचे दाईं ओर स्थित सिस्टम ट्रे आइकन पर क्लिक करें और क्रोम आइकन देखें। इस आइकन पर राइट-क्लिक करें और गूगल क्रोम रन इन बैकग्राउंड को क्लिक करें। इसके बाद एग्जिट पर क्लिक करें। अब जब भी आप सिस्टम बंद करेंगे तो गूगम क्रोम बैकग्राउंड में भी नहीं चलेगा।

फालतू के टैब बंद करे 

Image result for laptop google tab

हम अक्सर देखते हैं कि लोग पीसी में काम कुछ ही टैब पर करते हैं लेकिन वो कई टैबों को खोलकर रखते हैं। ऐसे में आपके विंडो पीसी पर फालतू का लोड पड़ता है और पूरा सिस्टम स्लो होता है। आप जिस टैब का यूज नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद कर दें। इससे आपका गूगल क्रोम बी तेज चलेगा और सिस्टम की बेटरी भी बचेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here