आज के समय में सभी के पास एंड्राइड मोबाइल होगा। और आये दिन बहुत से कम कीमत में और ज्यादा कीमत में फोन लॉन्च हुआ करते है। आज हम आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताएंगे जो एंड्राइड यूज़र्स के लिए लोकप्रिय है।

1. फेसबुक 

Image result for facebook

फेसबुक आज-कल का सबसे प्रॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह एक दूसरे से संपर्क बनाये रखने का आज का सबसे ज्यादा आसान और अच्छा तरीका है। फेसबुक प्रोफाइल अब हर यूज़र के लिए अपना एक पहचान बन चुका है। इसके अलावा फेसबुक पर मौजूद कंटेंट भी किसी भी यूज़र को व्यस्त रखने के लिए काफी है।

2. व्हाट्सएप्प , फेसबुक मैसेंजर 

Image result for whatsapp and facebook messenger

आज के ज़माने में मैसेजिंग ऐप की भूमिका को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। लोकप्रियता की‌ बात करें तो व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर का कोई जवाब नहीं, हालांकि इन्हें इस्तेमाल करने का असली मज़ा तब है जब इस प्लेटफॉर्म पर आपके यार दोस्त भी मौजूद हों। फेसबुक मैसेंजर पर तो आमतौर पर फेसबुक इस्तेमाल करने वाले सारे दोस्त मिल जाते है, और व्हाट्सऐप पर आपके फोन के कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद सारे फ्रेंड मिल जाएंगे।

3.एमएक्स प्लेयर

Image result for mx player app

आज-कल यूज़र मोबाइल फोन का इस्तेमाल इंटरटेनमेंट के लिए करते हैं जिसका अहम हिस्सा वीडियो भी है। इसके लिए आप अपने मोबाइल में एमएक्स प्लेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसका व्यूअर पेज बहुत साफ-सुथरा है। यह कई स्वाइप गेसचर के साथ आता है।

4. ट्रूकॉलर 

Image result for truecaller

जब भी आपको किसी अनजान नंबर के फोन कॉल आता है तो यह ऐप उस अनजान शख्स की पहचान बताता है। यह ऐप अपने सभी यूज़र के स्मार्टफोन के एड्रेस बुक को एक्सेस करके कॉन्टेक्ट डिटेल तैयार करता है। अब जब स्पैम कॉल की भरमार हो गई है तो आप इस ऐप को भी इंस्टॉल करें लें।

5. पेटीएम 

Image result for paytm

कोई भी शख्स अपने वॉलेट में ज्यादा पैसा लेकर चलना नहीं पसंद करता। इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट के प्रति रुझान बढ़ता हुआ देखने को मिला है। इसलिए मार्केट में पेटीएम जैसे वॉलेट मौजूद हैं। इन वॉलेट की मदद से आप आसानी से फोन और डीटीएच रीचार्ज़ कर सकते हैं। इसके अलावा कई स्टोर में पेमेंट भी इन वॉलेट के जरिए की जा सकती है, पेटीएम एक ऑनलाइन स्टोर भी है जहां पर आप कई किस्म के प्रोडक्ट की खऱीदारी कर सकते है।

6. ओला , उबर 

Image result for ola and uber

सुहाना बनाने के लिए कैब बुकिंग ऐप ओला/उबर को अपने फोन पर ज़रूर इंस्टॉल करें। इनमें से आप उन ऐप को ही इंस्टॉल करें जिसकी सेवा आपके शहर में बेहतरीन है। छोटे शहरों में ओला ज्यादा कारगर साबित होगा।

7. कॉल रिकॉर्डर एप्प 

Image result for call recorder app

आपने कब, किससे फोन पर क्या बात की। इसका सबूत होना चाहिए। क्या पता कब ज़रूरत पड़ जाए। अतः आप एक कॉल रिकॉर्डर ऐप भी रख ही लें।

8. सावन , गाना 

Image result for saavn app

अगर आप म्युजिक के सौकिन हैं, तो विंक/गाना/सावन कुछ चुनिंदा ऐप हैं जिनपर पर आप मुफ्त में गाने सुन सकते हैं। बस आपको इंटरनेट की ज़रूरत पड़ेगी।

9. पिकार्ट्स , बी612 , रेटिका , कैंडी कैमरा 

Image result for photo editor app

यह ज़रूरी नहीं कि DSLR कैमरे से ही अच्छी और साफ़ तस्वीरें खींची जा सकती है। मोबाइल से खींची गई तस्वीरों को अगर बढ़िया बनाना है, तो इसके लिए भी कई तरह के ऐप उपलब्‍ध हैं।

10. यूसी , ओपेरा मिनी , गूगल क्रोम 

Related image

फोन का इस्तेमाल ब्राउज़िंग के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। ऐसे में आप के फोन में ब्राउज़िंग ऐप्स का होना आवश्यक है। गूगल क्रोम तो लगभग हर एंड्रायड स्मार्टफोन में पहले से ही होता है, यह एक बेहतरीन ब्राउज़र है। इसके अलावा आप यूसी ब्राउज़र /ओपरा मिनी का भी उपयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here