दुनियाभर के स्मार्टफोन मैन्यूफैक्चरर ने 2017 के सेकंड क्वार्टर में 34 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन की शिपिंग की। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन ने सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहे ब्रांड्स के बारे में बताया है। खास बात ये है कि इस लिस्ट में ऐसे ब्रांड्स ज्यादा हैं जो सस्ते स्मार्टफोन बेच रहे हैं। इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन कम कीमत में ज्यादा फीचर्स के साथ आ रहे हैं। इसीलिए इन्हें इतना ज्यादा पसंद किए जा रहा है।

सैमसंग 

Image result for samsung

कोरिया की यह कंपनी 23.3 परसेंट मार्केट शेयर के साथ पहली पोजिशन पर बरकरार है। कंपनी की 1.4 परसेंट की ग्रोथ हुई है। सैमसंग गैलेक्सी एस8 सीरीज के स्मार्टफोन ने कंपनी की सेल बढ़ाने में अहम रोल निभाया। अब सभी की निगाहें सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 की सेल के आंकड़ों पर टिकी हैं।

एप्पल 

Related image

एपल ने सेकंड क्वार्टर में 4 करोड़ आईफोन की शिपिंग की। सेल में 1.5 परसेंट की ग्रोथ हुई। नए आईफोन 8 , आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स से कंपनी की ग्रोथ और ज्यादा बढ़ने की संभावना है। बेजल लेस डिस्प्ले , वायरलेस चार्जिंग , फेस रिकग्निशन जैसी टेक्नोलॉजी आईफोन में लाई गई हैं।

हुआवई  

Image result for हुआवेई

इस लिस्ट में तीसरा नाम हुवाई का है। हुवाई के स्मार्टफोन की चाइना और यूरोपियन मार्केट में जबर्दस्त सेल रही। कंपनी ने 19.6 परसेंट की ग्रोथ की। इससे कंपनी का मार्केट शेयर भी बढ़ा। मिड रेंज डिवाइस खासतौर पर हिट रहीं। पी 10, मेट 9 जैसे मिड रेंज के स्मार्टफोन काफी सेल हुए।

ओप्पो 

Image result for ओप्पो

चौथी पोजिशन पर चाइना की ओप्पो कंपनी रही। कंपनी अब अपना इंटरनेशनल बिजनेस बढ़ा रही है। साउथ एशियन मार्केट पर खास फोकस है। इंडिया में ही ओपो काफी सर्विस सेंटर ओपन कर चुकी है।

शाओमी 

Image result for शाओमी

श्याओमी ने टॉप-5 में जगह बना ली है। कंपनी ने 58.9 परसेंट की ग्रोथ हासिल की। इससे यह दुनिया का सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया। कंपनी ने हाल ही में कहा था कि श्याओमी के सिर्फ सितंबर माह में 10 मिलियन फोन शिपिंग के लिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here